Move to Jagran APP

White House की पार्टियों में अब गोलगप्पे की एंट्री, विदेशी मेहमानों को खूब आ रहा पसंद; Menu में हैं कितने भारतीय व्यंजन

अब व्हाइट हाउस के मेन्यू में गोलगप्पे की भी एंट्री हो गई है। मेहमानों को यह स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड काफी पसंद आ रहा है। पिछले साल व्हाइट हाउस के रिसेप्शन में गोलगप्पे को कम से कम दो बार परोसा गया। दरअसल सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रोज गार्डेन रिसेप्शन की मेजबानी की थी। इसी दौरान गोलगप्पा परोसा गया था। इस कार्यक्रम में एशियाई-अमेरिकी और कई भारतीय-अमेरिकी शामिल थे।

By Ajab Singh Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 14 May 2024 01:28 PM (IST)
Hero Image
White House की पार्टियों में अब गोलगप्पे की एंट्री (Image: X@ajainb)

पीटीआई, व्हाइट हाउस।  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को रोज गार्डेन रिसेप्शन की मेजबानी की। इस दौरान मोहम्मद इकबाल द्वारा लिखे गए एक देशभक्ति गीत 'सारे जहां से अच्छा' के भावपूर्ण गीतों से पूरा व्हाइट हाउस गूंज उठा। विदेशी मेहमानों ने न केवल भारतीय संगीत का आनंद लिया बल्कि भारतीय स्ट्रीट फूड गोलगप्पे के स्वाद भी जमकर चखा। 

समोसे के बाद गोलगप्पे की एंट्री

जी हां, अब व्हाइट हाउस के कार्यक्रमों में भारत का मशहूर स्ट्रीट फूड गोलगप्पे की भी एंट्री हो गई है। यहां एशियाई-अमेरिकी से लेकर कई भारतीय-अमेरिकी को गोलगप्पे परोसे गए। बता दें कि पिछले साल भी इस डिश को दो बार परोसा गया था। बता दें कि व्हाइस हाउस में अबतक केवल समोसे परोसे जाते थे, लेकिन इस साल गोलगप्पे ने भी बाजी मार ली है। 

क्या था कार्यक्रम?

इस अवसर पर व्हाइट हाउस पहल और एशियाई अमेरिकियों, मूल हवाईयन और प्रशांत द्वीपवासियों पर राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग की स्थापना की 25वीं वर्षगांठ मनाई गई। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने व्हाइट हाउस के अंदर के नजारे की कई वीडियो अपने सोशल मीडिया X पर पोस्ट की। अतिथियों में  अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति भी शामिल थे, जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

— Ajay Jain (@ajainb) May 14, 2024

कैसा था गोलगप्पे का स्वाद?

अजय जैन ने पीटीआई को बताया कि 'पिछले साल जब मैं यहां था, तब भी गोलगप्पे/पानी पूरी थे। इस साल भी, मैं गोलगप्पे की तलाश में था और तभी अचानक एक सर्वर पानी पुरी/गोलगप्पा लेकर मेरे सामने आ गई। वह अद्भुत था। स्वाद थोड़ा तीखा था। 

भारत की यह डिश भी थी शामिल

भुटोरिया ने व्हाइट हाउस की कार्यकारी शेफ क्रिस्टेटा कॉमरफोर्ड से मुलाकात की और उनसे गोलगप्पे के बारे में पूछा। मैंने उससे पूछा, क्या तुम गोलगप्पे घर में बनाती हो? उन्होंने कहा, हां, हमने व्हाइट हाउस में सब कुछ बनाते है। भुटोरिया ने बताया कि रिसेप्शन में व्हाइट हाउस के मेन्यू में एक और भारतीय आइटम 'खोया' भी था। यह मीठा था और खोया से बना था।

यह भी पढ़ें: PoK में बवाल के बाद जागी शहबाज सरकार, 23 अरब का फंड जारी; झड़प में तीन लोगों की मौत और 100 से ज्यादा जख्मी

यह भी पढ़ें: UN के साथ काम करने वाले भारतीय सेना के पूर्व जवान की मौत, राफा में गाड़ी पर हुआ था जोरदार हमला