Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Altina Schinasi: आइकॉनिक कैट-आई फ्रेम्स के पीछे की महिला अल्टीना शिनासी कौन थी? जानें

अल्टीना का जन्म 4 अगस्त 1907 को मैनहट्टन न्यूयॉर्क में अप्रवासी माता-पिता के यहां हुआ था। हाई स्कूल तक पढ़ाई करने के बाद के बाद अल्टीना पेंटिंग की पढ़ाई करने के लिए पेरिस चली गईं। यहीं से उनके मन में कला के क्षेत्र में रुचि जगी। अल्टीना बाद में न्यूयॉर्क में द आर्ट स्टूडेंट्स लीग और कला में वापस चली गईं।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 04 Aug 2023 01:13 PM (IST)
Hero Image
आइकॉनिक कैट-आई फ्रेम का इजात करने वाली महिला अल्टीना शिनासी (फोटो, गूगल)

वॉशिंगटन, ऑनलाइन डेस्क। शुक्रवार (4 अगस्त) को गूगल डूडल एक खास अंदाज में नजर आ रहा है। दरअसल, आज गूगल प्रतिष्ठित अमेरिकी डिजाइनर अल्टीना 'टीना' शिनासी का 116वां जन्मदिन मना रहा है। अल्टीना शिनासी को ट्रेंडी 'कैट-आई' चश्मे के फ्रेम डिजाइन करने के लिए दुनियाभर में जाना जाता है।

अल्टीना का जन्म 4 अगस्त, 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में अप्रवासी माता-पिता के यहां हुआ था। हाई स्कूल तक पढ़ाई करने के बाद के बाद अल्टीना पेंटिंग की पढ़ाई करने के लिए पेरिस चली गईं। यहीं से उनके मन में कला के क्षेत्र में रुचि जगी। अल्टीना बाद में न्यूयॉर्क में 'द आर्ट स्टूडेंट्स लीग और कला' में वापस चली गईं। उन्होंने फिफ्थ एवेन्यू पर कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनका निधन 19 अगस्त, 1999 को हुआ।

कई प्रसिद्ध लोगों के साथ मिला कॉलेबोरेशन का मौका

फिफ्थ एवेन्यू पर कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में काम करने के दौरान उनकी जिंदगी में सबसे बड़ा टर्न आया, क्योंकि इस दौरान उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ कोलेबोरेशन करने का मौका मिला। यहां से उन्होंने अपनी कलात्मक दृष्टि से सबको प्रभावित किया और बहुत कुछ सीखा।

कैसे आया 'कैट-आई' फ्रेम का आइडिया?

अल्टीना शिनासी जब विंडो ड्रेसर के रूप में काम करती थी, उसी दौरान उन्हें 'कैट-आई' फ्रेम का आइडिया आया। उन्होंने देखा कि महिलाओं के पास चश्मे के फ्रेम के ज्यादा विकल्प नहीं है, तो उन्होंने इसपर काम करना शुरू कर दिया। अल्टीना ने इटली के वेनिस में कार्नेवेल उत्सव के दौरान पहने जाने वाले हार्लेक्विन मास्क से प्रेरणा लेकर कैट आई फ्रेम का पहला प्रोटोटाइप बनाया।

दुकान मालिक ने कला पर किया भरोसा

उनका मानना ​​था कि नुकीले किनारे चेहरे पर अच्छे लगते हैं और उन्होंने अपने नए फ्रेम डिज़ाइन के पेपर डेमो को काटना शुरू कर दिया। जब वो अपना डिजाइन लेकर सभी प्रमुख निर्माताओं के पासगईं तो उन्होंने उसे अस्वीकार कर दिया, लेकिन वह जिद पर अड़ी रहीं और उन्होंने एक स्थानीय दुकान के मालिक से संपर्क किया। दुकान मालिक ने उनकी कला पर भरोसा किया और हार्लेक्विन चश्मा जल्द ही सफल हो गया।

लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित

1930 के दशक के अंत और 1940 के दशक तक, हार्लेक्विन चश्मा अमेरिका में महिलाओं के बीच एक जबरदस्त फैशन एक्सेसरी बन गया था। अल्टीना को उनके आविष्कार के लिए 1939 में लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था और लाइफ और वोग जैसी लोकप्रिय पत्रिकाओं ने उनके डिजाइन को काफी सराहा था।