Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया में भारतवंशियों के अधिक प्रतिनिधित्व की जरूरत', उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत के लोगों को लेकर कही ये बात

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के थिंक टैंक इंडियन अमेरिकन इंपैक्ट के वार्षिक सम्मेलन में यह बात कही। यह संगठन देश भर में निर्वाचित पदों के लिए चुनाव में उतरने वाले भारतीय अमेरिकियों को समर्थन और धन मुहैया कराता है। वर्तमान में अमेरिकी संसद में भारतीय मूल के पांच निर्वाचित सदस्य हैं जिसमें डा. अमी बेरा राजा कृष्णमूर्ति रो खन्ना प्रमिला जयपाल और श्री थानेदार शामिल हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 16 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशगिंटन। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बुधवार को कहा कि अमेरिका में निर्वाचित पदों पर भारतीय मूल के अमेरिकियों की संख्या उनकी बढ़ती आबादी को नहीं दर्शाती है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा भारतवंशियों को राजनीति में सक्रिय होना चाहिए।

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी के थिंक टैंक इंडियन अमेरिकन इंपैक्ट के वार्षिक सम्मेलन में यह बात कही। यह संगठन देश भर में निर्वाचित पदों के लिए चुनाव में उतरने वाले भारतीय अमेरिकियों को समर्थन और धन मुहैया कराता है।

बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग अमेरिकी चुनाव में हुए शामिल 

अमेरिका में भारतीय मूल की पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतवंशियों से खचाखच भरे कक्ष में कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक चुनाव प्रक्रिया में शामिल हुए। लेकिन फिर भी यह संख्या उनकी बढ़ती जनसंख्या के सही अनुपात को नहीं दर्शाती।

यह दूसरा सबसे बड़ा अप्रवासी समुदाय

वर्तमान में अमेरिकी संसद में भारतीय मूल के पांच निर्वाचित सदस्य हैं, जिसमें डा. अमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, प्रमिला जयपाल और श्री थानेदार शामिल हैं। अमेरिकन इंपैक्ट का मानना था कि 2024 में अमेरिकी संसद में भारतीय मूल के अमेरिकियों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी। राष्ट्रपति पद के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के संबंध में इंडियन अमेरिकन इंपैक्ट का कहना है कि अमेरिका में भारतवंशी चुनाव परिणाम को भी प्रभावित कर सकते हैं। यह दूसरा सबसे बड़ा अप्रवासी समुदाय है और देश के कई राज्यों में इनकी जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। 

यह भी पढ़ें- Israel Hamas war: जबालिया में इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई, गलतफहमी में हुई गोलाबारी में 5 सैनिकों की मौत