Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'आधुनिक समय का नाजी है हमास, पिछले 16 साल से फलस्तीनियों पर कर रहा अत्याचार', UN में बोला इजरायल

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने हमास को आधुनिक समय का नाजी कहा है। उन्होंने कहा कि यह आतंकवादी समूह संघर्ष का समाधान नहीं चाह रहा है। इसकी रूचि बातचीत में नहीं बल्कि यहूदी लोगों के विनाश में है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Tue, 31 Oct 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
आधुनिक समय का नाजी है हमास: UN में इजरायल

एएनआई, न्यूयार्क। Israel Hamas War: 'हमास आधुनिक समय का नाजी है। यह आतंकी समूह युद्ध का समाधान नहीं चाहता है। यह यहूदी लोगों के विनाश में रुचि रखता है।' ये बातें संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान (Gilad Erdan) ने कही। 

'यहूदी लोगों के विनाश में है हमास की रूचि'

इजरायल-हमास युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए गिलाद एर्दान ने कहा कि हमास आधुनिक समय का नाजी है। हमास संघर्ष का समाधान नहीं ढूंढ़ रहा है। उन्हें बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं है। उसकी रूचि जिस एकमात्र समाधान में है, वह है यहूदी लोगों का विनाश।

'16 सालों से फलस्तीनियों पर अत्याचार कर रहा हमास'

एर्दान ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया नाजीवाद के उदय की तरह की तरह ही हमास पर भी बेहद खामोश है। हमास पिछले 16 सालों से फलस्तीनियों पर अत्याचार कर रहा है। उसने 2007 में जब गाजा में सत्ता संभाली तो सैकड़ों फलस्तीनियों की हत्या कर दी।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में काफी अंदर तक घुसी इजरायली सेना, हमास के कैद से महिला सैनिक को छुड़ाया

'विरोध करने वालों को उतारा मौत के घाट'

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि ने इस बात पर जोर दिया कि हमास नाजियों ने पिछले 16 साल गाजा पर शासन करते हुए बिताए हैं। इन 16 सालों में उन्होंने फलस्तीनियों के साथ दुर्व्यवहार किया और उनका विरोध करने वाले व्यक्तियों को मौत के घाट उतार दिया।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर के लिए कहना, इजरायल को हमास के सामने सरेंडर करने के लिए कहने जैसा है'; नेतन्याहू की दो टूक

'हमास ने फलस्तीनियों को ढाल के रूप में किया इस्तेमाल'

एर्दान ने कहा कि हमास ने फलस्तीनियों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया, अस्पतालों के नीचे आतंकी अड्डे बनाए और स्कूलों के बगल में मिसाइल लांचर बनाए। आप हमसे क्या करने की उम्मीद करते हैं?

'गाजा पट्टी में नहीं रहते हमास के नेता'

एर्दान ने कहा कि हमास गाजा के लोगों को युद्ध क्षेत्र से निकलने की इजाजत नहीं दे रहा है। उसके नेता दोहा और इस्तांबुल में विलासिता में रहते हैं। वे गाजा पट्टी में भी नहीं रहते हैं। उन्होंने आज निर्दोष यहूदी नवजातों को जिंदा जलाए जाने के भी यह परिषद चुप है।