Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले ने बढ़ाई अमेरिका की चिंता, FBI के निदेशक ने किया अलर्ट; कहा- ISIS के बाद...

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा है कि इजरायल पर हमास का हमला आइएसआइएस के उदय के बाद से अमेरिका पर सबसे बड़े आतंकी हमले का खतरा पैदा करेगा। FBI के निदेशक ने कहा कि हमास और उसके सहयोगियों की कार्रवाई एक प्रेरणा के रूप में काम करेगी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 03:18 AM (IST)
Hero Image
इजरायल पर हमास के हमले से खौफ में अमेरिका, FBI डायरेक्टर ने किया अलर्ट

रायटर, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच सात अक्टूबर से जारी जंग से अमेरिका में भी खलबली मच गई है। एफबीआई के निदेशक ने मंगलवार को बड़ी चेतावनी दी है।

क्रिस्टोफर रे ने क्या कहा?

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (Federal Bureau of Investigation) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि इजरायल पर हमास का हमला लगभग एक दशक पहले आइएसआइएस के उदय के बाद से अमेरिका के लिए सबसे बड़ा आतंकवादी खतरा पैदा करेगा।

कई आतंकी हमलों ने अमेरिका के खिलाफ हमलों का किया आह्वान 

रे ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में गाजा में इजरायल-फलस्तीनी संघर्ष की शुरुआत के बाद से कई विदेशी आतंकवादी संगठनों ने अमेरिका और पश्चिम के खिलाफ हमलों का आह्वान किया है। इससे घरेलू अमेरिकी हिंसक चरमपंथियों द्वारा उत्पन्न खतरा बढ़ गया है। FBI के निदेशक ने कहा कि हमास और उसके सहयोगियों की कार्रवाई एक प्रेरणा के रूप में काम करेगी, जैसा कि हमने कई साल पहले आइएसआइएस द्वारा तथाकथित खिलाफत शुरू करने के बाद से नहीं देखा है।

यह भी पढ़ें: फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने लंदन में लिवरपूल स्ट्रीट स्टेशन पर किया कब्जा, जमकर की नारेबाजी; वीडियो वायरल

रे की यह टिप्पमी अमेरिकी सीनेट की होमलैंड सुरक्षा और सरकारी मामलों की समिति के सामने एक सुनवाई के दौरान आई। यह सुनवाई अमेरिका के लिए खतरों पर केंद्रित थी। अधिकारियों ने कहा है कि गाजा में लड़ाई शुरू होने के बाद से अमेरिकी सरकार ने यहूदियों, मुसलमानों और अरब अमेरिकियों के खिलाफ खतरों में वृद्धि देखी है।

यह भी पढ़ें: 'गाजा में सीजफायर के लिए कहना, इजरायल को हमास के सामने सरेंडर करने के लिए कहने जैसा है'; नेतन्याहू की दो टूक

अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमलों की संख्या में बढ़ोतरी

एफबीआई निदेशक ने कहा कि इस महीने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा विदेशों में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमलों की संख्या बढ़ गई है। व्हाइट हाउस ने भी इस सप्ताह अमेरिकी विश्वविद्यालयों में यहूदी विरोधी घटनाओं की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि तनाव के कारण विश्वविद्यालय के अधिकारियों को सुरक्षा कड़ी करनी पड़ी है।