Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hamas News: अमेरिका और ब्रिटेन ने हमास पर लगाया नया प्रतिबंध, हमास के वित्तीय ढांचे को खत्म करना चाहते हैं दोनों देश

अमेरिका और ब्रिटेन ने मंगलवार को हमास को निशाना बनाते हुए नया प्रतिबंध लगाया है। दोनों देश पिछले महीने इजरायल पर घातक हमले के बाद आतंकवादी फलस्तीनी समूह के लिए आर्थिक रोक लगाना चाहते हैं। अमेरिका ने हमले के बाद अपने तीसरे दौर के प्रतिबंधों की घोषणा की जिसमें हमास के प्रमुख अधिकारियों और उन तंत्रों को निशाना बनाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 14 Nov 2023 11:21 PM (IST)
Hero Image
हमास के वित्तीय ढांचे को खत्म करना चाहता है अमेरिका और ब्रिटेन (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, वॉशिंगटन। अमेरिका और ब्रिटेन ने मंगलवार को हमास को निशाना बनाते हुए नया प्रतिबंध लगाया है। दोनों देश पिछले महीने इजरायल पर घातक हमले के बाद आतंकवादी फलस्तीनी समूह के लिए आर्थिक रोक लगाना चाहते हैं।

अमेरिका ने हमले के बाद अपने तीसरे दौर के प्रतिबंधों की घोषणा की, जिसमें हमास के प्रमुख अधिकारियों और उन तंत्रों को निशाना बनाया गया, जिनके माध्यम से ईरान हमास और उसके सहयोगी फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) और एक अन्य आतंकवादी समूह को सहायता प्रदान करता है।

आतंकवाद विरोधी प्रतिबंध सूची में छह नए नाम जोड़े गए

ब्रिटेन सरकार की वेबसाइट के एक अपडेट से पता चलता है कि ब्रिटेन ने अपनी आतंकवाद विरोधी प्रतिबंध सूची में छह नए नाम जोड़े हैं, जिनमें हमास से जुड़े चार व्यक्ति शामिल हैं।अमेरिकी वित्त सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा कि अमेरिका हमास को उसके अत्याचारों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने और उपयोग करने को रोकने के लिए ब्रिटेन सहित अपने सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेगा।

आतंकवाद अलग-अलग नहीं होता- येलेन

उन्होंने कहा कि हमास के कार्यों ने अत्यधिक पीड़ा पहुंचाई है। आतंकवाद अलग-अलग नहीं होता है। येलेन ने कहा कि अपने सहयोगियों के साथ मिलकर हम निर्णायक रूप से हमास के वित्तीय ढांचे को खत्म करने और उन्हें बाहरी वित्तीय मदद से अलग करने के लिए नए फंडिंग चैनलों को रोकने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: America News: 'भारतवंशियों ने दीपावली की परंपराओं को अमेरिका के ताने-बाने में बुना...', अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बोले