Move to Jagran APP

कनाडा के आरोपों पर क्या बोला अमेरिका? PM ट्रूडो की हिमाकत का भारत ने दिया करारा जवाब

Hardeep Singh Nijjar खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर लगाए गए आरोपों पर अमेरिका ने गहराई से चिंता जताई है। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा हम प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में चिंतित हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyPublished: Tue, 19 Sep 2023 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2023 12:14 PM (IST)
कनाडा के आरोपों पर अमेरिका का आया बयान (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर लगाए गए आरोपों पर अमेरिका ने गहराई से चिंता जताई है। समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "हम प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में चिंतित हैं।"

एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "हम अपने कनाडाई साझेदारों के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।" पीएम ट्रूडो ने सोमवार को कनाडाई संसद में बोलते हुए कहा कि ऐसे विश्वसनीय आरोप हैं कि भारत सरकार का खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंध हो सकता है।

ट्रूडो ने बाइडेन और सुनक के साथ भी उठाया था मुद्दा

इसके साथ ही कनाडा सरकार ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया। निज्जर भारतीय एजेंसियों की लिस्ट में मोस्ट वॉटेंड की लिस्ट में शामिल था। वहीं, ट्रूडो ने कथित तौर पर इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ भी उठाया था।

विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताया

हालांकि, भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हमने कनाडा के प्रधानमंत्री के उनकी संसद में दिए गए बयान और उनके विदेश मंत्री के बयान को देखा है और हम उसे खारिज करते हैं।"

बता दें कि इसी सल जून में कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग में दो अज्ञात हमलावरों ने 46 साल के आतंकी निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। केंद्र सरकार के अनुसार, हरदीप सिंह निज्जर जालंधर के भार सिंह पुरा गांव का रहने वाला था और खालिस्तान टाइगर फोर्स को चलाता था। भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल था। भारत में हिंसा और क्राइम के कई केसों में उसका नाम सामने आया था, जिसके बाद उसे वांटेड आतंकी की लिस्ट में डाला गया था।

ये भी पढ़ें: Florida: नशे में महिला ने बच्चे को गेंद की तरह आसमान में उछाला, टूट गया हाथ; बाल शोषण के आरोप में 2 गिरफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.