Move to Jagran APP

एलन मस्क के मालिक बनने के बाद Twitter पर बढ़े LGBTQ समुदाय के खिलाफ नफरती मैसेज

ट्विटर को लेकर एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें खुलासा हुआ है कि LGBTQ+ के कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न अक्टूबर 2022 से और भी तेज हो गया है। ये वहीं साल है जब दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण कर सीईओ का पद संभाला था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sun, 12 Feb 2023 01:10 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 01:10 PM (IST)
एलन मस्क के मालिक बनने के बाद Twitter पर बढ़े LGBTQ समुदाय के खिलाफ नफरती मैसेज

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी। ट्विटर को लेकर एक सर्वेक्षण किया गया, जिसमें खुलासा हुआ है कि LGBTQ+ के कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न अक्टूबर 2022 से और भी तेज हो गया है। ये वहीं, साल है जब दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण कर सीईओ का पद संभाला था।

रिपोर्ट में हुए बड़े खुलासे

एमनेस्टी इंटरनेशनल यूएसए (AIUSA), GLAAD और मानवाधिकार अभियान (HRC) के सर्वेक्षण से पता चला है कि एलन मस्क के तहत ट्विटर LGBTQ+ संगठनों और व्यक्तियों को ऑनलाइन हिंसा और दुर्व्यवहार से बचाने में विफल रहा है।

LGBTQ+ कार्यकर्ताओं को ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से काफी उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। लगभग 60 फीसदी रेस्पॉन्डेंट्स ने रिपोर्ट किया है कि मस्क के सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से उन्हें ट्विटर पर अपमानजनक और घृणित संदेश में मिले हैं। वहीं, अन्य 40 प्रतिशत का मानना है कि वह इससे पहले भी उत्पीड़न का सामना कर चुके है।

यूक्रेन को और हथियार देगा अमेरिका, रक्षा सचिव ने यूक्रेनी समकक्ष से कई मुद्दों पर की चर्चा

'कॉमन डिजिटल टाउन स्क्वायर' 

एमनेस्टी इंटरनेशनल यूएसए में टेक्नोलॉजी और मानवाधिकार के वरिष्ठ निदेशक माइकल क्लेनमैन ने कहा कि ट्विटर खुद को एक 'कॉमन डिजिटल टाउन स्क्वायर' (common digital town square) मानता है, लेकिन इसी टाउन स्क्वायर में एलजीबीटीक्यू + के लोग लगातार उत्पीड़न का शिकार हो रहे हैं। क्लेनमैन ने कहा कि यह काफी निराशाजनक है कि ट्विटर पर घृणित और अपमानजनक संदेश की समस्या दिन पर दिन बदतर होती जा रही है।

रिपोर्ट की गई सामग्री पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

ट्विटर पर दुरुपयोग की रिपोर्ट करने की कोशिश करने वाले रेस्पॉन्डेंट्स ने कहा कि ट्विटर ने रिपोर्ट की गई सामग्री को कम करने या हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की। बता दें कि जुलाई में जारी GLAAD के सोशल मीडिया सेफ्टी इंडेक्स ने Twitter को संभावित 100 में से 48 अंक दिए, और LGBTQ+ लोगों के लिए Twitter एक असुरक्षित स्थान बताया।

9 में से 8 LGBTQ+ एक्टिविस्ट्स ने सर्वे में बताया कि ट्वीटर पर अपमानजनक संदेश और उत्पीड़न उन्हें काफी प्रभावित करते है। 65 प्रतिशत लोगों का मानना है कि अन्य सोशल मीडिया की तुलना में ट्विटर पर अधिक घृणित और अपमानजनक संदेश मिलते है।

New Zealand Cyclone: न्यूजीलैंड में चक्रवाती तूफान मचा रहा कहर, 4 लोगों की मौत, कई उड़ानें रद्द

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो लौट सकते हैं ब्राजील, चुनाव में हारने के बाद छोड़ा था देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.