Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Fire: आग में जलकर खाक हुई जिंदगी भर की कमाई, प्रवासियों के पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज हुए राख

हवाई क्षेत्र में फैली जंगल की भीषण आग में कई प्रवासी लोगों की जिंदगी भर की कमाई और पासपोर्ट समेत सभी अन्य दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। हजारों लोगों को कई मील दूर शिफ्ट किया गया है। आग बुझाने की सारी कोशिशें अब तक नाकाम साबित हो रही हैं। अब लोग वहां वापस आ रहे हैं और अपनी चीजों की तलाश कर रहे हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 21 Aug 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
हवाई क्षेत्र की आग में प्रवासी लोगों की जिंदगी भर की कमाई हुई खाक

लहानिया, एपी। अमेरिका के हवाई क्षेत्र में फैली जंगल की आग ने अब तक कई लोगों की जान ले ली और भारी तबाही मचा दी है। इस घटना में कई लोगों ने अपने जरूरी दस्तावेज तक खो दिए हैं, जो उन लोगों की पहचान हुआ करती थी।

इसका सबसे ज्यादा असर प्रवासी लोगों पर पड़ा है, क्योंकि अब उनके पास कोई सबूत नहीं बचा है। उन्हें अब अपनी नई पहचान बनानी पड़ेगी और एक नए सिरे से अपनी जिंदगी शुरू करनी होगी।

अपने दस्तावेजों की तलाश में जुटे लोग

फ्रेडी टॉमस लाहिना में अपने यार्ड में काम कर रहे थे, तभी अचानक आग तेजी से उनके घर की ओर बढ़ी। इस दौरान उन्होंने सोचा कि वह तिजोरी से कीमती सामान बचा लें, लेकिन फिर उन्हें एहसास हुआ कि उसके पास समय नहीं है और वह भाग गया। फिलीपींस का सेवानिवृत्त होटल कर्मचारी अपने बेटे के साथ अपने नष्ट हुए घर में लौटे और अपनी तिजोरी की तलाश करने लगे।

जलकर खाक हुए सभी दस्तावेज

65 वर्षीय टॉमस ने कहा कि उस तजोरी में उनका पासपोर्ट, देशीकरण के कागजात, अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज और 35,000 अमेरिकी डॉलर थे। राख छानने के बाद, पिता और पुत्र को तिजोरी मिली, लेकिन वह तूफान की कारण खुल चुकी थी और उसमें रखा सारा सामान जलकर खाक हो चुका था। लाहिना के खूबसूरत परिदृश्यों और आरामदायक जीवनशैली से आकर्षित होकर, विदेशी कामगार दुनिया भर से लाहिना आए थे।

प्रवासियों के अवशेष लौटाने की व्यवस्था

कई विदेशी मूल के श्रमिकों ने उस बर्बादी में अपना सब कुछ खो दिया। कुछ निवासी नष्ट हो गए। सैन फ्रांसिस्को में मैक्सिकन वाणिज्य दूतावास ने कहा कि दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और वह मेक्सिको में उनके परिवारों को उनके अवशेष लौटाने की व्यवस्था करने में मदद कर रहे हैं। 100 से अधिक मृतकों में कोस्टा रिका का एक व्यक्ति भी शामिल था और कई लोग लापता हैं।

खाक हुए दस्तावेज दोबारा जारी करेगा प्रशासन

वाणिज्य दूतावास ने कहा कि माना जाता है कि लगभग 3,000 मैक्सिकन नागरिक माउई में रह रहे हैं, जिनमें से कई अनानास के खेतों, होटलों और रेस्तरांओं और पर्यटन से जुड़े अन्य प्रतिष्ठानों में काम कर रहे हैं। सैन फ्रांसिस्को में मेक्सिको के महावाणिज्य दूत रेमेडियोस गोमेज अर्नौ ने मैक्सिकन नागरिकों को त्रासदी से निपटने में मदद करने के लिए तीन स्टाफ सदस्यों को माउई भेजा।

उन्होंने कहा, "मैक्सिकन सरकार माउई में अपने कम से कम 250 नागरिकों के संपर्क में है और आग में खो गए पासपोर्ट और जन्म प्रमाण पत्र फिर से जारी किए हैं।

जिंदगी भर की कमाई हुई खाक

चुय मेड्रिगल अपने विस्तारित परिवार के नौ सदस्यों के साथ आग से भाग गए, जो मूल रूप से मेक्सिको से हैं। अप्रवासियों के लिए डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स प्रोग्राम या डीएसीए के प्राप्तकर्ता मैड्रिगल ने कहा, "उन्होंने वह घर खो दिया, जिसे खरीदने के लिए उनकी मां ने 30 साल तक काम किया था और जिस फूड ट्रक का संचालन उन्होंने सिर्फ तीन महीने पहले शुरू किया था।

मेड्रिगल ने कहा कि वह और अप्रवासी समुदाय के अन्य लोग जरूरतमंद लोगों के लिए आपूर्ति जुटाने के लिए दरवाजे खटखटा रहे हैं। उन्होंने उनके जैसे उन लोगों को सांत्वना देने की कोशिश की है, जिन्होंने अपना सब कुछ खो दिया है।