Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Wildfires: माउई के जंगल में लगी आग को बुझाने में अग्निशमन विभाग कामयाब , हटाया गया इवैकुएशन ऑर्डर

Hawaii wildfires अमेरिका के माउई काउंटी इलाके में लगी आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने सफलता हासिल कर ली है। आग लगने की वजह से माउई काउंटी के अधिकारियों ने आग प्रभावित इलाकों से लोगों को उनके घरों से बाहर निकाला था। वहीं शनिवार को अधिकारियों ने जानकारी दी कि इवैकुएशन ऑर्डर को शाम 5 बजे समाप्त कर दी गई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 27 Aug 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
हवाई के जंगलों में लगी आग से करीब 388 लोग हुए लापता। (फोटो सोर्स: एपी)

हवाई, एजेंसी। अमेरिका के हवाई माउई द्वीप (Hawaii wildfires) के जंगलों में पिछले कुछ दिनों पहले आग लग गई थी। इस घटना की वजह से कम से कम 115 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, जंगलों में आग लगने की वजह से 2000 हजार से ज्यादा घर प्रभावित हुए हैं। अमेरिका के एक सदी के इतिहास में जंगल में आग लगने की ये सबसे बड़ी घटना है।

आग में जलने की वजह से कई शवों की तो पहचान भी नहीं हो सकी, क्योंकि आग में जलने की वजह से कई शवों के सिर्फ अवशेष मिले। माउई काउंटी के अधिकारियों ने आग प्रभावित इलाकों से लोगों को उनके घरों से रेस्क्यू किया।

अधिकारी ने कहा- निवासी लौट सकते हैं अपने घर

वहीं, अब माउई काउंटी के आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में घोषणा की कि इवैकुएशन ऑर्डर को शाम 5 बजे समाप्त कर दी गई है और निवासी घर लौट सकते हैं।

माउई काउंटी के संयुक्त सूचना केंद्र के प्रवक्ता जॉन हेग्गी ने जानकारी दी कि अग्निशामकों ने हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हुए आग की लपटों को बुझाने में सफलता हासिल कर ली है। अधिकारियों ने आगे जानकारी दी कि आग से अब कोई खतरा नहीं है, अग्निशामक इस क्षेत्र में अभी भी काम कर रहे हैं।

लापता लोगों की चल रही तलाशी: अधिकारी

हवाई के माउई द्वीप के जंगल में 8 अगस्त लगी आग में 388 से ज्यादा लोग लापता हो गए। लापता लोगों के बारे में जानकारी देते हुए माउई काउंटी के अधिकारियों ने कहा, “हम लगातार लोगों की तलाश कर रहे हैं। हम इस अभियान को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले रहे हैं। आग लगने की वजह से सैकड़ों लोग गायब है,जिसकी हम भी तलाश कर रहे हैं और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम उन्हें ढूंढ नहीं लेते हैं।"