Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: अमेरिका का राष्ट्रपति बना तो 75 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को हटा दूंगा - रामास्वामी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से प्रत्याशी बनने की दौड़ में शामिल भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने कहा कि अगर वह 2024 के चुनाव में सफल हो गए तो वह संघीय सरकार के 75 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारियों को बर्खास्त और एफबीआइ जैसी कई प्रमुख एजेंसियों को बंद कर देंगे। बता दें कि संघीय सरकार में लगभग 22 लाख 50 हजार लोग कार्यरत हैं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
रिपब्लिकन पार्टी से प्रत्याशी बनने की दौड़ में शामिल भारतवंशी विवेक रामास्वामी (फोटो: रायटर और एएफपी)

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से प्रत्याशी बनने की दौड़ में शामिल भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने कहा है कि अगर वह 2024 के चुनाव में सफल हो गए तो वह संघीय सरकार के 75 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारियों को बर्खास्त और एफबीआइ जैसी कई प्रमुख एजेंसियों को बंद कर देंगे।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके शीर्ष प्रतिद्वंद्वी फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डे सैंटिस भी यही बात कह चुके हैं।अमेरिकी न्यूज वेबसाइट 'एक्सियोस' को दिए गए साक्षात्कार में रामास्वामी ने कहा,

उनके निशाने पर शिक्षा विभाग, एफबीआइ, ब्यूरो आफ अल्कोहल, तंबाकू, हथियार एवं विस्फोटक ब्यूरो, परमाणु नियामक आयोग, (आंतरिक राजस्व सेवा) आइआरएस और वाणिज्य विभाग होगा।

क्या कुछ बोले भारतवंशी रामास्वामी?

रामास्वामी ने कहा कि यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि 30 प्रतिशत कर्मचारी अगले पांच वर्ष में सेवानिवृत्ति होने के करीब पहुंच जाएंगे।

एक्सियोस के अनुसार, रामास्वामी ने कहा है कि उनका लक्ष्य चार वर्ष में 22 लाख कर्मचारियों में से 75 प्रतिशत को हटाना है। 23 अगस्त को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के लिए प्राथमिक बहस के बाद रामास्वामी ने ध्यान आकर्षित किया है।

संघीर सरकार में कितने लोग हैं कार्यरत?

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, संघीय सरकार में लगभग 22 लाख 50 हजार लोग कार्यरत हैं। इनमें से 75 प्रतिशत हटाए गए तो 16 लाख से अधिक लोगों की नौकरी चली जाएगी और संघीय बजट में अरबों डालर की बचत होगी, लेकिन इससे सरकार के कई महत्वपूर्ण काम बंद भी हो जाएंगे।