Move to Jagran APP

Snow Storm: अमेरिका में बर्फीले तूफान से मची भारी तबाही, साउथवेस्ट फ्लाइट्स कंपनी ने रद्द की हजारों उड़ाने

अमेरिका में बर्फीले तूफान से कोहराम मचा हुआ है। देश की साउथवेस्ट फ्लाइट्स कंपनी ने 23 दिसंबर से 14 हजार 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। 28 दिसंबर की सुबह कंपनी ने 2 हजार 500 से अधिक उड़ानें रद्द की थी। (फाइल फोटो)

By Edited By: Ajay SinghUpdated: Thu, 29 Dec 2022 09:29 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही।

अमेरिका, ऑनलाइन डेस्क। अमेरिका में बर्फीले तूफान ने कोहराम मचाया हुआ है। लोगों को इतनी अत्यधिक ठंड के कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में बर्फीले तूफान के कारण जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। इसी कड़ी में हजारों की संख्या में फ्लाइट्स भी कैंसल करनी पड़ी है। अमेरिका की साउथवेस्ट कंपनी ने बड़ी संख्या में अपनी उड़ानें रद्द कर दी है।

साउथवेस्ट ने रद्द की 14 हजार 500 से अधिक उड़ानें

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक साउथवेस्ट फ्लाइट्स कंपनी ने 23 दिसंबर से 14 हजार 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के अनुसार 28 दिसंबर की सुबह कंपनी ने 2 हजार 500 से अधिक उड़ानें रद्द की थी। हजारों की संख्या में फ्लाइट्स कैंसल होने पर अमेरिका के परिवहन मंत्री ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। मंत्री पीट बटिगिएग ने बुधवार को कहा था कि हजारों रद्द उड़ानें सिस्टम की विफलता की वजह हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम ने पूरे देश की व्यवस्था को प्रभावित किया हुआ है। जिससे सभी एयरलाइनों को बाधित हो रही हैं।

यह भी पढ़े: अर्थव्यवस्थाः दुनिया का ‘ब्राइट स्पॉट’ बना रहेगा भारत, लेकिन चीन के कारण अनिश्चितता बढ़ी, मंदी का डर भी बरकरार

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर

अमेरिका में बर्फीले तूफान की वजह से हर तरफ त्राही-त्राही मची हुई है। आम जन-जीवन पूरी तरह से चरमरा गया है। हालात इतने खराब हैं कि पूरे देश ने बर्फ की चादर ओड़ी हुई है। लोगों को जमीन देखनी नसीब नही हो रही है। लाखों परिवार बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं। अमेरिका में बर्फीले तूफान ने अब तक 50 से अधिक लोगों की जान ले ली है। देश के पश्चिमी न्यूयॉर्क में बर्फीले तूफान के चलते अब तक 28 लोगों की मौत हो गई है। ग्रेट लेक्स से मैक्सिकन सीमा के साथ रियो ग्रांडे तक फैले एक बड़े तूफान ने मंगलवार तक पूरे अमेरिका में कम से कम 57 लोगों की जान ले ली है।

न्यूयार्क, बफैलो, लेक एरी व लेक ओंटारियो आर्कटिक हैं बर्फीले तूफान के केंद्र

अमेरीका के न्यूयार्क, बफैलो, लेक एरी व लेक ओंटारियो आर्कटिक बर्फीले तूफान के केंद्र बने हुए हैं। न्यूयार्क के एरी व नियागरा में मंगलवार को 32 लोगों की मौत हो गई थी। आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग वाहनों का पता लगाने और उनपर जमी बर्फ हटाने के काम में लगातर सक्रिय रूप में कार्य कर रहे हैं। हाईवे, हवाईअड्डों व अन्य पब्लिक जगहों पर जमी बर्फ की मोटी परत को हटाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई गई हैं।

यह भी पढ़े: Fact Check: रीवा मामले में युवक व युवती दोनों एक ही समुदाय के, घटना को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावा वायरल