Move to Jagran APP

अमेरिका के ह्यूस्टन में बड़ी हवाई दुर्घटना, टावर से टकराया हेलीकॉप्टर; 4 लोगों की मौत

USA Helicopter Crash अमेरिका में बड़े हवाई हादसे की खबर है जहां टेक्सास के ह्यूस्टन में एक हेलीकॉप्टर टावर से टकरा गया। हादसे में एक बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गई है। टावर और हेलीकॉप्टर भी बुरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो गया। जानकारी के अनुसार यह एक निजी टूरिंग हेलीकॉप्टर था और दुर्घटना के समय जमीन पर कोई मौजूद नहीं था।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:23 PM (IST)
Hero Image
घटना के बाद स्टेशन पर मौजूद फायर फाइटर्स ने आवाज सुनी और प्रतिक्रिया दी। (File Image)

एपी, ह्यूस्टन। अमेरिका के टेक्सास में बड़ी हवाई दुर्घटना हुई है, जहां रविवार को एक हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं, एक रेडियो टावर नष्ट हो गया।

मेयर जॉन व्हिटमायर ने मीडिया को बताया कि हेलीकॉप्टर एलिंगटन फील्ड से उड़ान भरने के बाद शहर के डाउनटाउन के पूर्व में ह्यूस्टन के सेकंड वार्ड में रात 8 बजे से ठीक पहले नीचे गिर गया। उन्हें इसका गंतव्य नहीं पता था।

चार लोग थे सवार

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि वह रॉबिन्सन R44 II हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच कर रहा है। ह्यूस्टन पुलिस प्रमुख जे नोए डियाज ने समाचार सम्मेलन में कहा कि निजी हेलीकॉप्टर में चार लोग सवार थे, जिसमें एक बच्चा भी शामिल था। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर या तो केबल या टावर से टकराया।

उन्होंने कहा कि जहां तक ​​अधिकारियों को पता है, दुर्घटना के समय जमीन पर कोई नहीं था। पीड़ितों की पहचान और उनकी उम्र अभी तक जारी नहीं की गई है। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार व्हिटमायर ने कहा कि पास के स्टेशन पर मौजूद फायर फाइटर्स ने दुर्घटना सुनी और प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के निवासी सुरक्षित हैं, लेकिन कई लोगों की मौत के साथ एक भयानक दुर्घटना हुई, जहां टावर और हेलीकॉप्टर नष्ट हो गए थे।

आवासों से घिरा हुआ है क्षेत्र

उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्र के निवासियों की बिजली चली गई। व्हिटमायर ने कहा, 'यह आवासों से घिरा हुआ क्षेत्र है और हम बहुत भाग्यशाली थे कि यह एक दिशा या दूसरी दिशा में नहीं गिरा।' फायर चीफ थॉमस मुनोज़ के अनुसार, 'घास के एक बड़े क्षेत्र में आग लग गई, लेकिन आस-पास के किसी भी आवास को नुकसान नहीं पहुंचा, केवल टावर को नुकसान पहुंचा।'

वहीं, ह्यूस्टन सिटी काउंसिल के सदस्य मारियो कैस्टिलो ने एक्स पर कहा, 'सेकंड वार्ड में दुर्घटनाग्रस्त हुआ हेलीकॉप्टर एचपीडी हेलीकॉप्टर नहीं था, यह एक निजी टूरिंग हेलीकॉप्टर था।' हालांकि, इसकी तुरंत पुष्टि नहीं की जा सकी। पुलिस और अग्निशमन अधिकारियों ने दुर्घटना स्थल के पास के निवासियों से आग्रह किया है कि अगर उन्हें अपनी संपत्ति पर कुछ भी मिलता है, जो उनकी जांच में मदद कर सकता है तो वे 911 पर कॉल करें। अधिकारियों ने कहा कि एनटीएसबी के अलावा, संघीय विमानन प्रशासन, सार्वजनिक सुरक्षा विभाग और ह्यूस्टन अग्निशमन और पुलिस जांच में शामिल थे।