Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अधिक कोलेस्ट्रोल वाले खाने से इस खतरनाक बीमारी का खतरा ज्‍यादा

वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के बाद चेतावनी दी है कि ज्यादा कोलेस्ट्रोल वाला खाना खाने से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Sat, 27 Jan 2018 02:06 PM (IST)
Hero Image
अधिक कोलेस्ट्रोल वाले खाने से इस खतरनाक बीमारी का खतरा ज्‍यादा

लास एंजिल्स (प्रेट्र)। वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के बाद चेतावनी दी है कि ज्यादा कोलेस्ट्रोल वाला खाना खाने से पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने यह निष्कर्ष चूहों पर किए एक अध्ययन के आधार पर निकाला है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि चूहों में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने पर उनकी आंतों में स्टेम कोशिकाओं का विभाजन तेजी से बढ़ गया। इससे ट्यूमर बनने की रफ्तार 100 गुना बढ़ जाती है।

सेल स्टेम सेल नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, इसके जरिए वैज्ञानिक पेट के कैंसर के उपचार का नया तरीका खोज सकते हैं। अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लास एंजिल्स के पीटर टोंटोनोज के मुताबिक, हम ये जानने के लिए उत्साहित थे कि क्या कोलेस्ट्रोल स्टेम कोशिकाओं के विभाजन की वृद्धि की दर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है या नहीं।

हमारे अध्ययन में सामने आया कि कोलेस्ट्रोल से ट्यूमर बनने की दर 100 गुना तक बढ़ जाती है। बकौल टोंटोनोज, हमारे अध्ययन में कोलेस्ट्रोल युक्त आहार और पेट के कैंसर का सीधा संबंध सामने आया है। इससे पहले किसी भी अध्ययन में इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया था।

इस तरह किया अध्ययन 

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए चूहों को उनके आहार में ऐसी चीजें दीं, जिनमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक थी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन में सामने आया कि कोलेस्ट्रोल की अधिक मात्रा स्टेम कोशिकाओं के तेज विभाजन के लिए जिम्मेदार है। इससे स्पष्ट होता है कि कोलेस्ट्रोल का सीधा संबंध पेट के कैंसर है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह अध्ययन हमें पेट के कैंसर का नया उपचार खोजने में मददगार साबित होगा। 

सावधान! इस खबर को जान लेंगे तो 'मीट' से कर लेंगे तौबा

क्या आप मीट, परिष्कृत अनाज और उच्च कैलोरी के पेय पदार्थो का ज्यादा सेवन करते हैं? अगर ऐसा है तो सावधान हो जाएं। नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि इस तरह के आहार से आंत के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिका के हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा कि सूजन का कारण बनने वाले इस तरह के आहार का संबंध पुरुषों और महिलाओं में कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते खतरे से है। इसका सबसे ज्यादा खतरा मोटापे से पीड़ित लोगों में पाया गया।

कोलोरेक्टल कैंसर सामान्य प्रकार का एक कैंसर है और इस रोग में सूजन की अहम भूमिका होती है। इस तरह के आहार से शरीर में सूजन बढ़ सकती है। इसलिए आहार में बदलाव कर कोलोरेक्टल कैंसर से बचा जा सकता है। यह निष्कर्ष 1.21 लाख पुरुषों और महिलाओं पर 26 साल तक किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।