Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: कैलिफोर्निया के दो सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी हिंदी भाषा, भारतीय अमेरिकी समुदाय ने फैसले का किया स्वागत

अमेरिकी स्कूलों में हिंदी को विश्व भाषा के रूप में पढ़ाने का फैसला लिया गया है। सिलिकान वैली के रूप में लोकप्रिय अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया के दो सरकारी स्कूलों में हिंदी भाषा की पढ़ाई पर अहम फैसला हुआ है। फ्रेमोंट में बड़े भारतीय अमेरिकी समुदाय ने इस फैसले का स्वागत किया है। यहां रहने वाले लोग अपने बच्चों को स्कूलों में हिंदी सिखाने की मांग कर रहे थे।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 20 Jan 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के दो सरकारी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी हिंदी भाषा

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिकी स्कूलों में हिंदी को विश्व भाषा के रूप में पढ़ाने का फैसला लिया गया है। सिलिकान वैली के रूप में लोकप्रिय अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया के दो सरकारी स्कूलों में हिंदी भाषा की पढ़ाई पर अहम फैसला हुआ है।

माता-पिता कर रहे थे हिंदी सिखाने की मांग

फ्रेमोंट में बड़े भारतीय अमेरिकी समुदाय ने इस फैसले का स्वागत किया है। यहां रहने वाले लोग अपने बच्चों को स्कूलों में हिंदी सिखाने की मांग कर रहे थे। कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में भारतीय अमेरिकियों की संख्या सबसे अधिक है। ऐसे में दो सरकारी स्कूलों में हिंदी को वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाने के निर्णय का स्वागत किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: शुभ घड़ी आने में बचे केवल 2 दिन, अमेरिका के मंदिरों में दिखेगा प्राण-प्रतिष्ठा का जश्न

छात्रों को अगस्त से पढ़ाया जाएगा हिंदी

फ्रेमोंट यूनिफाइड स्कूल डिस्टि्रक्ट (एफयूएसडी) बोर्ड ने हिंदी की पढ़ाई के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का फैसला लिया है। इसके लिए 17 जनवरी को 4-1 वोट से मतदान किया गया। अगस्त में शुरू होने वाले 2024-25 सत्र में हार्नर मिडिल स्कूल और इरविंगटन हाई स्कूल के पाठ्यक्रम में हिंदी को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः 'राष्ट्रपति तो दूर उपराष्ट्रपति भी नहीं बन सकतीं निक्की हेली', डोनाल्ड ट्रंप ने नाम को लेकर भी उड़ाया मजाक