Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindu Caucus: अमेरिका में हिंदुओं पर नहीं होगा अत्याचार, अमेरिकी सांसद ने की 'हिंदू कॉकस' बनाने की घोषणा

Hindu Caucus अमेरिका में हिंदुओं की रक्षा करने के लिए नए कांग्रेसनल हिंदू कॉकस का गठन किया गया है। 115वीं कांग्रेस के दौरान स्थापित इस नए हिंदू कॉकस ने हिंदू-अमेरिकी समुदाय और नीति निर्माताओं के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कांग्रेसनल हिंदू कॉकस के गठन से हिंदू-अमेरिकी समुदाय की आवाज को उठाने में मदद मिलेगी।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 21 Dec 2023 03:22 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी संसद में हिंदू रक्षा से जुड़े मुद्दे पर चर्चा करने में आसानी होगी।(फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

पीटीआई, वॉशिंगटन। Hindu Caucus। धार्मिक अल्पसंख्यक के हितों की रक्षा करने और अमेरिकी संसद में उनके मुद्दों को उठाने के लिए हिंदू काकस की घोषणा की गई। रिपब्लिकन सांसद पीट सेशंस और एलिस स्टेफनिम ने मंगलवार को अमेरिकी संसद में इसका विधिवत उद्घाटन किया।

हिंदू-अमेरिकी समुदाय की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम 

पीट सेशंस ने कहा कि 115वीं कांग्रेस के दौरान स्थापित काकस ने हिंदू-अमेरिकी समुदाय और नीति निर्माताओं के बीच संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कॉकस का उद्घाटन वाशिंगटन में हिंदू-अमेरिकी समुदाय की आवाज को पहचानने और बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इन धर्मों के सदस्य भी होंगे शामिल 

इसमें सिख, जैन और बौद्ध धर्म के सदस्य भी शामिल हैं। बता दें कि कॉकस में भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ब्रिटेन और नीदरलैंड सहित कई देशों के हिंदुओं का प्रतिनिधित्व है।

रिपब्लिकन सांसदों के अनुसार, हिंदू कॉकस मुक्त उद्यम, वित्तीय अनुशासन, मजबूत पारिवारिक मूल्यों और एक मजबूत विदेश नीति की वकालत करता है। यह सक्रिय दृष्टिकोण न केवल वॉशिंगटन में हिंदू-अमेरिकी उपस्थिति को मजबूत करता है बल्कि एक विविध राष्ट्र को आकार देने में इसके प्रभाव को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें: Donald Trump: कोलोराडो कोर्ट के फैसले पर जो बाइडन बोले- कोई दोराय नहीं कि ट्रम्प ने कैपिटल हिल हिंसा के लिए भीड़ को उकसाया