Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Houthi Attack: अमेरिका ने बोली बड़ी बात, कहा- यमन के हाउती ने हमले के बाद जहाज-रोधी मिसाइल दागी

सिम्स ने कहा संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा किए गए हमलों से हुए नुकसान का आकलन जिसमें 150 से अधिक हथियारों का उपयोग करके लगभग 30 स्थानों को निशाना बनाया गया अभी भी जारी है हालांकि यह देखते हुए कि हताहतों की संख्या अधिक होने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा पिछली रात हमने जिस भी लक्ष्य पर हमला किया वह उस क्षमता से जुड़ा था।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 13 Jan 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
यमन के हाउती ने हमले के बाद जहाज-रोधी मिसाइल दागी - अमेरिका

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिकी जनरल जानकारी देते हुए बताया कि यमन के हाउती ने ईरान समर्थित विद्रोहियों को निशाना बनाकर रात भर किए गए अमेरिकी और ब्रिटिश हमलों के जवाब में शुक्रवार को एक जहाज रोधी बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की।

गौरतलब है कि ज्वाइंट स्टाफ के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल डगलस सिम्स ने पत्रकारों को बताया, हम जानते हैं कि उन्होंने जवाबी कार्रवाई में एक मिसाइल दागी है लेकिन यह किसी जहाज पर नहीं गिरी।

 उन्होंने हाउती के बारे में कहा, उनकी बयानबाजी काफी मजबूत और ऊंची रही है। मुझे उम्मीद है कि वे किसी भी प्रकार का प्रतिशोध लेने का  का प्रयास करेंगे।

सिम्स ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा किए गए हमलों से हुए नुकसान का आकलन जिसमें 150 से अधिक हथियारों का उपयोग करके लगभग 30 स्थानों को निशाना बनाया गया अभी भी जारी है, हालांकि, यह देखते हुए कि हताहतों की संख्या अधिक होने की उम्मीद नहीं है।

उन्होंने कहा पिछली रात हमने जिस भी लक्ष्य पर हमला किया वह उस क्षमता से जुड़ा था जिसका इस्तेमाल लाल सागर में नौवहन की स्वतंत्रता को बाधित करने में किया गया है। 

इज़राइल पर हमास के अभूतपूर्व हमले के साथ गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से हौथिस ने लाल सागर के माध्यम से प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शिपिंग मार्ग पर ड्रोन और मिसाइल हमलों की बढ़ती संख्या को अंजाम दिया है।

विद्रोहियों जो कहते हैं कि वे गाजा पर इज़राइल के सैन्य हमले के जवाब में कार्रवाई कर रहे हैं ने 2014 में गृह युद्ध शुरू होने के बाद से यमन के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित किया है, और ईरान समर्थित तथाकथित "प्रतिरोध की धुरी" का हिस्सा हैं। इजराइल के खिलाफ मोर्चाबंदी की।