Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे बुलेट को चकमा देकर बाल-बाल बचे ट्रंप, उस पल का सामने आया VIDEO..जब हुई थी फायरिंग

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेन्सिलवेनिया के बटलर में चुनावी रैली के दौरान उनपर फायरिंग की गई। लेकिन वो इस फायरिंग में बस 2 सेंटीमीटर की वजह से बच गए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि ट्रंप ने बुलेट को चकमा दे दिया। क्या सचमुच ट्रंप ने फायरिंग के दौरान गोली को चकमा दे दिया?

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को जानलेवा हमला हुआ।

जागरण न्यूज नेटवर्क, न्यूयॉर्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को जानलेवा हमला हुआ। ट्रंप पेन्सिलवेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उनको निशाना बनाकर फायरिंग की गई। लेकिन वो इस फायरिंग में बस 2 सेंटीमीटर की वजह से बच गए। सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि ट्रंप ने बुलेट को चकमा दिया।

नहीं झुके होते तो ट्रंप की जा सकती थी जान

क्या सचमुच ट्रंप ने फायरिंग के दौरान गोली को चकमा दे दिया? 78 वर्षीय ट्रंप ने शनिवार को पेन्सिलवेनिया के बटलर में एक चुनावी रैली के दौरान अपना भाषण शुरू ही किया था कि तभी गोलियां चलीं और एक गोली उनके कान को छूती हुई निकल गई। गोली अगर 2 सेंटीमीटर अंदर की तरफ आई होती, तो ट्रंप की जान जा सकती थी।

जैसे ही पहली गोली चली, ट्रंप ने कहा, 'ओह' और अपने कान को पकड़ लिया। उसके बाद दो और गोलियों की आवाज सुनी गई। जिसके बाद ट्रंप नीचे झुक गए। लेकिन कई वायरल वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि कैसे ट्रंप को गोली लगने के कुछ ही पल बाद उनके सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने घेर लिया और उन्हें ढक दिया। हालांकि, इस बीच एक स्लो-मोशन वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाया गया है कि गोली लगने से कुछ ही सेकंड पहले ट्रंप ने अपना सिर झुकाया था।

मंच के पीछे खड़े दो एजेंट दौड़ते दिखाई दिए

एक अन्य वीडियो में फायरिंग से ठीक पहले और बाद के मंच के पीछे के पल दिखाए गए हैं। मंच के पीछे खड़े दो एजेंट पूर्व राष्ट्रपति को बचाने के लिए दौड़ते हुए दिखाई दिए। वीडियो में देखा गया कि उन्होंने अपना दाहिना कान पकड़ा और पोडियम के पीछे घुटनों के बल बैठने से पहले अपना हाथ नीचे करके देखा। वे करीब एक मिनट बाद बाहर आए, तब उनका चेहरा खून से लथपथ था। फाइट! फाइट! फाइट!" उन्होंने अपनी मुट्ठी हवा में हिलाते हुए कहा।

— Moshe Schwartz (@YWNReporter) July 14, 2024

फायरिंग के बाद सीक्रेट सर्विस ने कहा कि रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य दर्शक गंभीर रूप से घायल हो गए। अनुमान जताया जा रहा है कि यह हमला संभवतः इस वर्ष के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ को नया रूप देगा। साथ ही रिपब्लिकन उम्मीदवार को दी गई सुरक्षा पर भी तीखे सवाल खड़े करेगा।

ट्रंप सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा में बटलर क्षेत्र से बाहर निकले और बाद में न्यू जर्सी के बेडमिंस्टर में अपने गोल्फ क्लब पहुंचे। ट्रंप अभियान ने कहा कि वह 'ठीक हैं' और उनके ऊपरी दाहिने कान पर घाव के अलावा कोई बड़ी चोट नहीं आई है।