Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Beryl: तूफान बेरिल ने टेक्सास के तटीय हिस्सों में मचाई तबाही, दो लोगों की मौत; 20 लाख घरों की बिजली गुल

तूफान बेरिल ने टेक्सास के ह्यूस्टन शहर में भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ तबाही मचाई है। यहां बेरिल तूफान और मूसलाधार बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई। वहीं तेल बंदरगाह बंद कर दिए गए जबकि कई उड़ानों को रोक दिया गया। दक्षिण-पूर्व टेक्सास में 20 लाख से ज्यादा घरों में पावर कट के कारण बिजली चली गई।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 09 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
तूफान बेरिल ने सोमवार को टेक्सास के तटीय शहर में तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ तबाही मचाई है।

एपी, माटागोर्टा (टेक्सास)। तूफान बेरिल ने सोमवार को तड़के टेक्सास के तटीय शहर माटागोर्डा में तेज हवाओं व भारी बारिश के साथ तबाही मचाई है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने बताया है कि मौसम का श्रेणी 5 तूफान पहले कैरिबियन के कुछ हिस्सों में तबाही मचाई थी, अब इसके तेजी से कमजोर होने की उम्मीद है।

1300 से अधिक उड़ानें प्रभावित

तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। तूफान के कारण महत्वपूर्ण तेल बंदरगाहों को बंद कर दिया गया और 1300 से अधिक उड़ानें रद कर दी गई। दक्षिण-पूर्व टेक्सास में 20 लाख से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली गुल हो गई।

पिछले सप्ताह भी बेरिल ने मचाई थी तबाही

पिछले सप्ताह जमैका, ग्रेनेडा और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में तूफान बेरिल भारी तबाही मचाई थी, जहां कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई थी और बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचाया था। तूफान, वर्तमान में ह्यूस्टन के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 70 मील की दूरी पर 12 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। मंगलवार और बुधवार को लोअर मिसिसिपी घाटी और फिर ओहियो घाटी की ओर बढ़ने से पहले पूर्वी टेक्सास इसका असर दिखाई देगा।