Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Helene: अमेरिका में आया श्रेणी-4 स्तर का खतरनाक तूफान, कई इलाकों में इमरजेंसी, लाखों घरों की बिजली गुल

Hurricane Helene अमेरिका में इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफान Hurricane Helene ने तबाही मचा रखी है। इसके प्रभाव से लाखों घरों की बिजली गुल हो गई है। Hurricane Helene के प्रभाव से 6 मीटर की हाइट तक लहरें उठने की आशंका है। इसे देखते हुए चेतावनी जारी कर दी गई है। Hurricane Helene को हाल के वर्षों के सबसे बड़े तूफान के रूप में देखा जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Fri, 27 Sep 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में इस साल के सबसे शक्तिशाली तूफान Hurricane Helene ने तबाही मचा रखी है।

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में आया Hurricane Helene तूफान बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। इस तूफान के कारण कई दक्षिण पूर्व के कई अमेरिकी इलाकों में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। हेलेन विनाशकारी श्रेणी 4 के तूफान में तब्दील हो गया है। इससे यह इस साल अमेरिका में आने वाले सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक बन गया है।

सबसे बड़े तूफानों में से एक होगा Helene

इस बीच राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन ने रिकॉर्ड-गर्म महासागर तापमान के कारण इस वर्ष अटलांटिक तूफान के औसत से ऊपर रहने की भविष्यवाणी की है। अनुमान है कि हेलेन इस क्षेत्र में वर्षों में आने वाले सबसे बड़े तूफानों में से एक होगा। तूफान हेलेन की अधिकांश शक्ति मेक्सिको की खाड़ी के पानी से आती है, जो कि पहुंच गया है।

तूफान के प्रभाव से लाखों घरों की बिजली गुल

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार इस तूफान के कारण 215 किमी प्रतिघंटा की गति से हवाएं चल सकती हैं। तूफान अभी ताम्पा से करीब 195 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। तूफान ने पहले ही फ्लोरिडा में 250,000 से अधिक घरों और व्यवसायों की बिजली चौपट कर दी है। अब फ्लोरिडा के बिग बेंड इलाके में इससे भारी नुकसान होने का अंदेशा है।

6 मीटर हाइट की उठ सकती हैं लहरें

बताया जा रहा है कि इस दौरान 6 मीटर तक की लहरें उठ सकती हैं। इस बड़े खतरे को देखते हुए फ्लोरिडा तट से उत्तरी जॉर्जिया व पश्चिम कैरोलिना तक के इलाके में तूफान और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। इससे पहले इस उष्णकटिबंधीय तूफान ने गुरुवार को फ्लोरिडा में तबाही मचाना शुरू कर दिया था।