Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में तूफान 'हेलेन' ने मचाई तबाही, 60 लोगों की मौत; लाखों घरों की बिजली गुल

अमेरिका के दक्षिणपूर्वी हिस्से में तूफान हेलेन का कहर जारी है अब इस तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है। दक्षिण कैरोलिना में हुई 24 लोगों की मौत के साथ सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं। दक्षिणपूर्वी अमेरिकी राज्यों ने हवाओं बारिश के बाद रविवार को बड़े पैमाने पर सफाई अभियान शुरू किया। तूफान हेलेन से उत्पन्न तूफानी लहरों ने बिजली को ख़त्म कर दिया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 30 Sep 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में तूफान 'हेलेन' ने मचाई तबाही

रायटर्स, वॉशिंगटन। अमेरिका के दक्षिणपूर्वी हिस्से में तूफान हेलेन का कहर जारी है, अब इस तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है। दक्षिण कैरोलिना में 24 लोगों की मौत के साथ सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं। दक्षिणपूर्वी अमेरिकी राज्यों ने हवाओं, बारिश के बाद रविवार को बड़े पैमाने पर सफाई अभियान शुरू किया। तूफान हेलेन से उत्पन्न तूफानी लहरों ने बिजली को ख़त्म कर दिया।

लाखों लोगों ने सड़कों और पुलों को नष्ट कर दिया। दक्षिण कैरोलिना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तर में स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, तूफान के कारण कम से कम 60 मौतें हुई हैं। इनमें जॉर्जिया में बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई है।

शवों की तलाश जारी

वहीं शवों की तलाश जारी है। साथ ही अधिकारियों को अभी और शव मिलने की आशंका है। साथ ही 15 बिलियन से 100 बिलियन तक नुकसान होने की संभावना है। अरब, बीमाकर्ताओं और पूर्वानुमानकर्ताओं ने सप्ताहांत में कहा। संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रशासक डीन क्रिसवेल ने रविवार को पानी से काफी नुकसान होने का हवाला दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी सरकार के पास इससे निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। रविवार को लगभग 2.7 मिलियन ग्राहक बिना बिजली के रहे।

मरने वालों में एक जुड़वां बच्चा भी था शामिल

इससे पहले तूफान की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 44 थी। मरने वालों में तीन अग्निशामक, एक महिला और उसका एक महीने का जुड़वां बच्चा भी शामिल है। बचाव दल ने लोगों को बाढ़ के पानी से बचाने के लिए मिशन शुरू किया है।