Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Hilary से अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम में बाढ़ का खतरा, हिलेरी की चपेट में आ सकता है California

Hurricane Hilary अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र को उम्मीद है कि शक्तिशाली तूफान शुक्रवार देर रात तक मेक्सिको के लोकप्रिय काबो सान लुकास रिसॉर्ट शहर के पास पहुंच जाएगा हालांकि इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी पश्चिमी तट से टकराने से पहले इसे कमजोर होना चाहिए। वहीं इस तूफान से सबसे ज्यादा खतरा कैलिफोर्निया नेवादा और पड़ोसी एरिजोना को है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 19 Aug 2023 04:05 AM (IST)
Hero Image
तूफान हिलेरी हुआ तेज, अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम में बाढ़ का खतरा गहराया।

मेक्सिको सिटी, रायटर्स। राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) के अनुसार, तूफान हिलेरी मेक्सिको के दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में तीव्र हो रहा है और इससे अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम के कुछ हिस्सों में संभावित रूप से भारी बारिश और बाढ़ की आशंका है। अमेरिकी सरकारी एजेंसी ने कहा कि श्रेणी 4 का तूफान हिलेरी शुक्रवार को मेक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप की ओर बढ़ गया।

भारी बारिश की आशंका

राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) को उम्मीद है कि शक्तिशाली तूफान शुक्रवार देर रात तक मेक्सिको के लोकप्रिय काबो सान लुकास रिसॉर्ट शहर के पास पहुंच जाएगा, हालांकि इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी पश्चिमी तट से टकराने से पहले इसे कमजोर होना चाहिए, फिर भी यह खतरनाक बारिश ला रहा है।

मियामी स्थित एजेंसी ने अपनी नवीनतम सलाह में कहा, अगले सप्ताह की शुरुआत में बाजा कैलिफोर्निया और दक्षिणी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में जीवन-घातक और संभावित विनाशकारी बाढ़ आने की संभावना है। एनएचसी के उप निदेशक जेमी रोम ने सैन डिएगो से लॉस एंजिल्स और लास वेगास तक बाढ़ के खतरे की चेतावनी दी है, विशेष रूप से पाम स्प्रिंग्स क्षेत्र के आसपास उच्च जोखिम है।

गर्मी ने तोड़े कई रिकार्ड

बता दें रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की लहर के बाद कैलिफोर्निया, नेवादा और पड़ोसी एरिजोना में हिलेरी की भारी वर्षा होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, स्थिर हवा के हीट डोम के नीचे फंसे हुए, फीनिक्स, एरिजोना ने पूरे जुलाई में 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान का एक महीने तक सामना किया।

कैलिफोर्निया के डेथ वैली रेगिस्तान में, जुलाई के मध्य में तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो पिछले 90 वर्षों में पृथ्वी पर दर्ज किए गए उच्चतम तापमान में से एक है।