Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Storm Idalia in Florida:तूफान इदालिया ला सकता है बड़े स्तर पर भूस्खलन,फ्लोरिडा के गवर्नर ने की आपातकाल की घोषणा

Storm Idalia in Florida तूफान इदालिया के लिए फ्लोरिडा में अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि तूफान इदालिया से बड़े स्तर पर भूस्खलन हो सकता है और यह तूफान विनाशकारी हो सकता है। फ्लोरिडा के टाम्पा खाड़ी के राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने सोशल मीडिया एक्स पर लोगों के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा कि तूफान इदालिया से जुड़ी सभी तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 29 Aug 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
फ्लोरिडा में तूफान इदालिया ला सकता है तबाही (प्रतीकात्मक फोटो)

टाम्पा, एजेंसी। फ्लोरिडा में तूफान इदालिया दस्तक दे सकता है। तूफान इदालिया के कारण फ्लोरिडा के स्थानीय निवासी जो निचले इलाकों में रह रहे हैं उन्होंने तूफान के लहरों से बचने के लिए रेत की बोरियां घरों के बाहर लगा दी है। तूफान इदालिया के तीव्र होने की बात बताई जा रही है। तूफान को लेकर पूर्वानुमानकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि कुछ ही दिनों में यह एक बड़े तूफान के रूप में आ सकता है और वहां के स्थानीय लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

टाम्पा खाड़ी में राष्ट्रीय मौसम सेवा ने सोशल मीडिया एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर सोमवार को कहा, "आपको आज रात और मंगलवार की सुबह #ट्रॉपिकलस्टॉर्मइडालिया के लिए अपनी तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए।"

अलर्ट जारी करने के बाद राज्य तूफान से लड़ने की तैयारी में जुट गया है। वहीं तूफान इदालिया से क्यूबा में भारी तबाही देखने को मिली है। क्यूबा में तूफान इदालिया की वजह से भारी बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा बर्बादी द्वीप के सबसे पश्चिमी हिस्से में देखा जा रहा है जहां तम्बाकू उत्पादक पिनार डेल रियो प्रांत अभी भी लगभग एक साल पहले तूफान इयान के कारण हुई तबाही से उबर रहा है।

क्यूबा के नदी के पास बसे इलाकों को कराया गया खाली 

पूरे प्रांत में अधिकारियों ने अलर्ट जारी कर दिया है, और सभी स्थानीय निवासियों को उनके दोस्तों और रिश्तेदारों के घरों में जाने को कहा गया है क्योंकि अधिकारियों ने प्रांत में संभावित बाढ़ के लिए कुयागुआटेजे नदी की निगरानी कर रहे है। मौसम विज्ञान केंद्रों ने बताया कि रविवार को क्यूबा में 10 सेंटीमीटर (4 इंच) तक बारिश हुई है।

स्टॉर्म इदालिया फ्लोरिडा को तूफानी हवाओं से करेगा प्रभावित

मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि इदालिया मंगलवार देर रात से ही फ्लोरिडा को तूफानी हवाओं से प्रभावित करना शुरू कर देगा और बुधवार तक तट पर पहुंच जाएगा। इस तूफान के मौसम में फ्लोरिडा में आने वाला यह पहला तूफान है और राज्य के लिए संभावित रूप से एक बड़ा झटका है, जो पिछले साल के तूफान इयान से होने वाले नुकसान से अभी भी निपट रहा है।

सुरक्षा को देखते हुए रेलवे और हवाई अड्डे रहेंगे बंद 

फ़्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस ने शहर के 46 काउंटियों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, जो राज्य के उत्तरी आधे हिस्से में खाड़ी तट से अटलांटिक तट तक फैला हुआ है। राज्य ने बचाव प्रयासों के लिए 1,100 नेशनल गार्ड सदस्यों को तैनात किया है जिनके पास 2,400 उच्च-जल वाहन और 12 विमान हैं।

टाम्पा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और सेंट पीट-क्लियरवॉटर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने जारी एक बयान में कहा कि वे मंगलवार को अपनी सेवा बंद रखेंगे और ऑरलैंडो में सनरेल कम्यूटर रेल सेवा भी निलंबित रहेगी।