Move to Jagran APP

Hurricane Milton News: अमेरिका में फ्लोरिडा तट से टकराया मिल्टन तूफान, 32 लाख से अधिक लोग अंधरे में रहने को मजबूर

तूफान मिल्टन ने गुरुवार को फ्लोरिडा में विनाशकारी रास्ता बनाते हुए अटलांटिक महासागर में प्रवेश किया। जब यह फ्लोरिडा तट से टकराया तो एक दर्जन से अधिक बवंडर आए। तूफान मिल्टन के कारण चार लोगों की मौत हो गई। गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने कहा कि राज्य की सबसे खराब स्थिति टल गई है। हालांकि उन्होंने लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 10 Oct 2024 10:48 PM (IST)
Hero Image
मिल्टन तूफान के कारण फ्लोरिडा में भारी तबाही हुई। (Photo - Reuters)

एपी, टैंपा। फ्लोरिडा में मिल्टन तूफान के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ हिस्सों में 18 इंच तक बारिश हुई। चार लोगों की मौत हो गई है। तूफान के कारण फ्लोरिडा के एक बड़े हिस्से में बिजली गुल हो गई है। 32 लाख से अधिक लोग अंधरे में रहने को मजबूर हैं। 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

तूफान से लोगों की मुसीबतें बढ़ गईं

टैंपा और सेंट पीटर्सबर्ग में 60 प्रतिशत से अधिक गैस स्टेशनों में बुधवार रात गैस खत्म हो गई। तूफान के कारण 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं चलीं। हेलेन तूफान के तबाही मचाने के दो सप्ताह से भी कम समय बाद आए इस तूफान से लोगों की मुसीबतें और बढ़ गईं।

मिल्टन तूफान से आपातकालीन स्थिति

  • फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद तूफान मिल्टन गुरुवार को अटलांटिक महासागर में प्रवेश कर गया। गवर्नर रान डेसेंटिस ने कहा, तूफान से काफी नुकसान हुआ है।
  • क्षेत्र में अभी भी आपातकालीन स्थिति है। अधिकारियों ने कहा कि खतरा अभी भी बना हुआ है। अधिकारियों ने लोगों से घर पर रहने का आग्रह किया है।
  • सेंट पीटर्सबर्ग में पानी की मुख्य लाइन टूटने के कारण शहर में सेवा बंद कर दी गई थी। निवासियों को घरों में नलों से पानी नहीं मिल पा रहा है।

रात भर में 35 लोगों को बचाया गया

मेयर केन वेल्च ने लंबे समय तक बिजली कटौती और सीवर प्रणाली के बंद होने की आशंका जताई है। टैंपा के प्लांट सिटी में शहर में 13.5 इंच (34 सेमी) बारिश हुई थी। इससे कई स्थानों पर बाढ़ आ गई। आपातकालीन कर्मचारियों ने रात भर में 35 लोगों को बचाया।

स्पैनिश लेक्स कंट्री क्लब में भारी नुकसान

मिल्टन के पहुंचने से पहले बुधवार सुबह दक्षिणी फ्लोरिडा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बवंडर आया। फ्लोरिडा के अटलांटिक तट पर फोर्ट पियर्स के पास स्पैनिश लेक्स कंट्री क्लब को विशेष रूप से भारी नुकसान हुआ, जिसमें घर नष्ट हो गए।

मिल्टन तूफान के कारण चार लोगों की मौत

सेंट लूसी काउंटी शेरिफ कार्यालय ने कहा कि वहां बवंडर में चार लोग मारे गए। तट से टकराने के लगभग 90 मिनट बाद, मिल्टन को श्रेणी 2 के तूफान में डाउनग्रेड कर दिया गया।

हेलेन तूफान के कारण 230 लोगों की मौत

गुरुवार सुबह तक यह श्रेणी 1 का तूफान था, जिसमें लगभग 135 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवाएं चल रही थीं। इसी क्षेत्र में हेलेन तूफान ने तबाही मचाई थी। हेलेन तूफान के कारण 230 लोगों की मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: Hurricane Milton: मिल्टन तूफान कितना है खतरनाक? बाइडन बोले- जिंदगी और मौत का मामला, सावधान रहें