Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Norma: मेक्सिको में नोर्मा तूफान ने दी दस्तक, राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने जारी की भारी बारिश और बाढ़ की चेतावनी

तूफान नोर्मा शनिवार दोपहर को मेक्सिको के उत्तर-पश्चिमी तट से टकराया जिससे कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ आ गई। राष्ट्रीय तूफान केंद्र (NHC) ने बताया कि तूफान नौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने नोर्मा के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी जारी की है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 04:46 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के मेक्सिको में तूफान नोर्मा ने दी दस्तक। फोटोः एएफपी।

एएफपी, मेक्सिको। अमेरिका के मेक्सिको में तूफान नोर्मा (Hurricane Norma) ने दस्तक दे दी है। अधिकारियों ने बताया कि तूफान नोर्मा शनिवार दोपहर को मेक्सिको के उत्तर-पश्चिमी तट से टकराया, जिससे कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ आ गई। राष्ट्रीय तूफान केंद्र (NHC) ने बताया कि तूफान नौ किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

18 इंच तक हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने नोर्मा के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ की चेतावनी जारी की है। एनएचसी ने कहा कि तूफान नोर्मा के कारण 45 सेंटीमीटर यानी 18 इंच तक बारिश होने की उम्मीद है। भारी  बारिश के कारण कई ऊपरी इलाकों में भूस्खलन के साथ-साथ बाढ़ आने की भी संभावना है। एनएचसी ने कहा कि तूफान के कारण  आने वाले कुछ दिनों के लिए दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिम-मध्य मेक्सिको का तट समुद्री लहरों से प्रभावित रहेगा।  

यह भी पढ़ेंः Hurricane Hilary: मेक्सिको में हिलेरी तूफान ने दी दस्तक, तेजी से बढ़ रहा कैलिफोर्निया की तरफ; हाई अलर्ट

होटल में ठहरे हुए हैं 60,000 पर्यटक

मालूम हो कि यह तूफान बाजा कैलिफोर्निया तट पर रिसॉर्ट शहर काबो सान लुकास के उत्तर-पश्चिम में करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर आया। वहीं, एक होटल कर्मचारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि काबो सान लुकास में होटल कर्मचारियों ने पर्यटकों से तब तक घर के अंदर रहने का आग्रह किया जब तक सब कुछ सामान्य न हो जाए। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि इस क्षेत्र में करीब 60,000 पर्यटक ठहरे हुए हैं, जिनमें से कई विदेशी पर्यटक हैं।

यह भी पढ़ें- US News: मेक्सिको और कैलिफोर्निया की ओर बढ़ रहा हिलेरी चक्रवात, टूटेगा 84 साल का रिकॉर्ड; इन राज्यों तबाही तय