Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Otis in Mexico: मेक्सिको में ओटिस तूफान का कहर, अब तक 27 लोगों की मौत; अरबों का नुकसान

मेक्सिको की सरकार ने गुरुवार को कहा कि तूफान ओटिस ने कम से कम 27 लोगों की जान ले ली। देश में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक ने अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट को नुकसान पहुंचाया जिससे अरबों डॉलर का नुकसान हुआ। ओटिस ने मेक्सिको में बुधवार को श्रेणी 5 के तूफान के रूप में तबाही मचाई है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:36 AM (IST)
Hero Image
मेक्सिको की सरकार ने गुरुवार को कहा कि तूफान ओटिस ने कम से कम 27 लोगों की जान ले ली।

एजेंसी, मेक्सिको। मेक्सिको में ओटिस तूफान ने भारी तबाही मचाई है। मेक्सिको की सरकार ने गुरुवार को कहा कि तूफान ओटिस ने कम से कम 27 लोगों की जान ले ली। देश में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक ने अकापुल्को के समुद्र तट रिसॉर्ट को नुकसान पहुंचाया, जिससे अरबों डॉलर का नुकसान हुआ।

ओटिस ने मेक्सिको में बुधवार को श्रेणी 5 के तूफान के रूप में तबाही मचाई है। जिससे सड़कों पर पानी भर गया, घरों और होटलों की छतें उड़ गईं, कारें जलमग्न हो गईं और संचार, सड़क और हवाई पहुंच में दिक्कतें हो रही हैं। तूफान की वजह से लगभग 900,000 की आबादी वाले शहर अकापुल्को में मलबे का निशान बन गया। सरकार ने कहा कि चार लोग अभी भी लापता हैं।

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने मैक्सिको सिटी में एक संवाददाता सम्मेलन में तूफान से हुए नुकसान का आंकलन करते हुए कहा, "अकापुल्को को जो झेलना पड़ा वह वास्तव में विनाशकारी था। 165 मील प्रति घंटे (266 किलोमीटर प्रति घंटे) की हवाओं के साथ दक्षिणी मैक्सिको में पहुंचा।"

उन्होंने कहा, "ओटिस इतना शक्तिशाली था कि इसने बड़े पेड़ों को जड़ों से उखाड़ दिया, पूरे अकापुल्को में मलबा बिखेर दिया। इससे अस्पतालों में पानी भर गया और सैकड़ों मरीजों को सुरक्षित इलाकों में ले जाना पड़ा। एक पेशेवर जादूगर एरिक लोजोया ने कहा कि उन्होंने अकापुल्को होटल के कमरे में अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ "तीन घंटे का आतंक" सहा, क्योंकि तूफान खिड़कियों से टकराकर बहरा कर देने वाली तीव्रता के साथ इमारत में घुस गया था।"

अपने परिवार और चार अन्य लोगों के साथ बाथरूम में खुद को बंद करने वाले 26 वर्षीय लोजोया ने कहा, "ऐसा सचमुच लगा जैसे हमारे कान फट जाएंगे।"