Move to Jagran APP

डोनाल्ड ट्रंप को हटाने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ने पेश किया प्रस्ताव, उपराष्ट्रपति को दिया अल्टीमेटम

प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने रविवार को सांसदों को एक पत्र लिखकर एक एलान किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि महाभियोग से पहले सदन में प्रस्ताव पारित कर ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति पेंस और कैबिनेट से बाकायदा आग्रह किया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:03 AM (IST)
Hero Image
ट्रंप को हटाने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सामने पेश किया गया प्रस्ताव
वाशिंगटन, जेएनएन। अमेरिका में कैपिटल हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाने के लिए पूरे जोर-शोर से योजना बनाई जा रही है। इसके मद्देनजर डेमोक्रेट्स ने संविधान के 25वें संशोधन को लागू करने के लिए उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सामने प्रस्ताव पेश किया है। बता दें कि अमेरिका में हाल ही में हुई शर्मसार कर देने वाली घटना को लेकर देश के कई सांसदों ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने की मांग की है। आरोप है कि ट्रंप ने अपने समर्थकों को भड़काया जिसके बाद वो कैपिटल परिसर में घुस गए और हंगामा किया।

गौरतलब है कि इससे पहले प्रतिनिधि सभा की स्पीकर और डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी ने रविवार को सांसदों को एक पत्र लिखकर एक एलान किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि महाभियोग से पहले सदन में प्रस्ताव पारित कर ट्रंप को हटाने के लिए उप राष्ट्रपति पेंस और कैबिनेट से बाकायदा आग्रह किया जाएगा। उनसे कहा जाएगा कि वे 25वें संविधान संशोधन के प्रावधानों को लागू कर ट्रंप की फौरन छुट्टी कर दें। साथ में यह चेताया भी जाएगा कि अगर इस प्रस्ताव पर अमल नहीं किया गया तो 24 घंटे बाद सदन में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस प्रस्ताव पर मंगलवार तक मतदान कराने की तैयारी की गई है। पेलोसी ने कहा, 'हमारे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमें तुरंत कदम उठाना होगा, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप के पद पर बने रहने से लोकतंत्र और संविधान को खतरा है।