Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'UN सुरक्षा परिषद में शीघ्र हो सुधार'; भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने आतंकवाद को बताया वैश्विक संकट

भारत ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शीध्र सुधार पर जोर दिया। विदेश मंत्री एस जयशंकर और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के उनके समकक्षों ने 11वें आईबीएसए त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय आयोग के लिए मुलाकात की। बैठक के दौरान तीनों देशों के विदेश मंत्रियों ने यूएनएससी में स्थायी सीट के लिए भारत और ब्राजील के प्रयास का समर्थन भी किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 03:13 AM (IST)
Hero Image
आईबीएसए बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और ब्राजील के उनके समकक्ष माउरो विएरा और नलेदी पंडोर। फोटोः पीटीआई।

न्यूयॉर्क, एएनआई। विदेश मंत्री एस जयशंकर और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के उनके समकक्षों ने शनिवार को 11वें आईबीएसए त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय आयोग के लिए मुलाकात की। इस दौरान तीनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शीध्र सुधार पर जोर दिया।

तीनों नेताओं ने अंतर-सरकारी वार्ता ( Inter-Governmental Negotiations) में देखी गई गतिहीनता पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के प्रतिनिधित्व को UNSC में शामिल करने और परिषद के विस्तार के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहाई।

UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत और ब्राजील का समर्थन

बैठक के दौरान तीनों देशों के विदेश मंत्रियों ने यूएनएससी में स्थायी उपस्थिति के लिए अफ्रीकी देशों का समर्थन किया। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत और ब्राजील के प्रयास का समर्थन भी किया। मालूम हो कि इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा और दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मंत्री ग्रेस नलेदी पैंडोर शामिल हुईं।

यह भी पढ़ेंः क्वाड देशों ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति दोहराई प्रतिबद्धता, चीन पर परोक्ष रूप से बोला हमला

सुरक्षा परिषद में हो तत्काल सुधार

बैठक के बाद जारी एक साझा बयान के मुताबिक, तीनों देश के मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में व्यापक सुधार को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार को आगे बढ़ाना आज के समय में सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः   पुर्तगाल के बाद क्वाड सदस्य आस्ट्रेलिया ने सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का किया समर्थन

आतंकवाद बना हुई है वैश्विक संकट

बैठक के दौरान भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका सहित आईबीएसए के मंत्री इस बात पर एक सहमत हुए कि आतंकवाद एक वैश्विक संकट बना हुआ है, जिससे एक साथ मिलकर लड़ना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया के किसी भी हिस्से में आतंकवादी को दी जाने वाली सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म किया जाना चाहिए। इस दौरान आईबीएसए के त्रिपक्षीय मंत्रियों ने दुनिया भर में जारी आतंकवादी हमलों की भी निंदा की।