Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Canada Row: भारत-कनाडा तनाव के बीच जयशंकर ने की ब्लिंकन से मुलाकात, दोहराई जांच में सहयोग करने की मांग

भारत-कनाडा विवाद को लेकर एक फिर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बयान दिया है। ब्लिंकन ने कनाडा के आरोपों के संबंध में जांच में भारत से सहयोग करने का आग्रह करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के रुख को दोहराया। ब्लिंकन ने कहा जैसा कि मैंने पहले कहा था कि हम उन आरोपों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा उठाए गए हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 30 Sep 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बार फिर भारत-कनाडा विवाद दिया बयान।

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कनाडा के आरोपों के संबंध में जांच में भारत से सहयोग करने का आग्रह करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के रुख को दोहराया। गुरुवार को उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी बैठक के दौरान भी यह मुद्दा उठाया गया था। यह कहते हुए कि अमेरिका आरोपों के बारे में बहुत चिंतित है। ब्लिंकन ने कहा कि घटना के पीछे जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

ब्लिंकन कनाडा के आरोपों को लेकर चिंतित

शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, एंटनी ब्लिंकन ने कहा, जैसा कि मैंने पहले कहा था और अन्य सहयोगियों ने पहले कहा है, हम उन आरोपों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा उठाए गए हैं। हम इस बारे में कनाडा के साथ निकट संपर्क में हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत और कनाडा को मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमने भारत सरकार के साथ बातचीत की है और उनसे जांच पर कनाडा के साथ काम करने का आग्रह किया है। ब्लिंकन ने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मेरी बैठक में मुझे फिर से ऐसा करने का अवसर मिला और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। और हमें उम्मीद है कि कनाडा और भारत दोनों में हमारे दोस्त इस मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

भारत ने कनाडा के आरोपों को सिरे से किया खारिज

पिछले हफ्ते की शुरुआत में, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान देकर भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। हालांकि, भारत ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री भी इसी तरह की टिप्पणी कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: सांसद थानेदार ने हिंदू, सिख और जैन अमेरिकियों के लिए कांग्रेशनल कॉकस का किया गठन, मिला सांसदों का समर्थन

पिछले हफ्ते, ब्लिंकन ने कहा था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के बारे में कनाडाई पीएम द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में वाशिंगटन गहराई से चिंतित है। विशेष रूप से, कनाडा ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है।

हत्या में भारतीय संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। तनावपूर्ण संबंधों के बीच, भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें।

ये भी पढ़ें: New York में अचानक आइ बाढ़ में फंसे हजारों लोग, इमरजेंसी का एलान; सड़कों पर डूबी नजर आईं गाड़ियां