Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में व्हाइट हाउस की अपील, कहा- जांच में सहयोग करे भारत

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले के बाद भारत और कनाडा के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है। इस बीच व्हाइट हाउस ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि हरदीप की हत्या की जांच में भारत को सहयोग करना चाहिए। किर्बी ने आरोपों पर कहा कि हम इस मामले को लेकर चिंतित हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 21 Sep 2023 03:46 AM (IST)
Hero Image
India Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में व्हाइट हाउस की अपील (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, रायटर। हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले के बाद भारत और कनाडा के बीच लगातार तनाव बढ़ रहा है। इस बीच व्हाइट हाउस ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि हरदीप की हत्या की जांच में भारत को सहयोग करना चाहिए।

जांच में सहयोग करे भारत- जॉन किर्बी

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि व्हाइट हाउस ने कनाडा के पीएम द्वारा भारतीय एजेंटों पर लगाए गए आरोपों पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने भारत से जांच में सहयोग करने की अपील की है। किर्बी ने आरोपों पर कहा कि हम इस मामले को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि हम इस मामले में भारत के सहयोग की अपील करते हैं।

यह भी पढ़ें- 'रूस को वीटो शक्ति से रखा जाए वंचित', UNSC में जेलेंस्की बोले- संयुक्त राष्ट्र चार्टर को कायम रखना जरूरी

व्हाइट हाउस की भारत और कनाडा संबंध पर है नजरें

वहीं, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि इस मामले को लेकर अमेरिका कनाडा के साथ संपर्क बनाए हुए है और भारत सरकार के साथ भी बातचीत चल रही है। साथ ही उन्होंने उन दावों को भी खारिज किया है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि अमेरिका ने कनाडा को फटकार लगाई है।

कनाडा को फटकार लगाए जाने की खबरें हैं अफवाह- एड्रिएन वॉटसन

एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि अमेरिका द्वारा कनाडा को फटकार लगाए जाने की खबरें झूठी हैं। हम इस मुद्दे पर कनाडा के साथ समन्वय और परामर्श कर रहे हैं। यह एक गंभीर मामला है। साथ ही इस पर भारत सरकार से भी बातचीत की जा रही है।

भारत ने आरोपों को किया खारिज

बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर आरोप लगाए थे। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। उल्लेखनीय है कि हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें- Azerbaijan Armenia War: अजरबैजान और आर्मेनिया की जंग में गई 200 लोगों की जान, 10 नागरिक और पांच बच्चे भी शामिल