Move to Jagran APP

आतंकी Hardeep Singh Nijjar की मौत के पीछे चीन का हाथ! ब्लॉगर ने ड्रैगन की साजिश का किया पर्दाफाश

India Canada Row एक चीनी मूल की ब्लॉगर जेनिफर जेंग (Jennifer Zeng) ने दावा किया है कि कनाडा में अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) का हाथ है। आतंकी की हत्या के पीछे चीनी सरकार के एजेंट शामिल थे। इस हत्या के जरिए चीन भारत और पश्चिमी देशों के बीच दरार पैदा करना चाहता था।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 09 Oct 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
चीनी मूल की पत्रकार और ब्लॉगर जेनिफर जेंग की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, न्यूयॉर्क। India-Canada Row। अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर कनाडा ने भारत पर आरोप लगाए। पीएम जस्टिन ट्रूडो (justin Trudeau) ने दावा किया था कि आतंकी निज्जर की मौत के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ हो सकता है।

ट्रूडो के इस बयान को भारत ने न सिर्फ बेतुका बताया बल्कि इस बयान की वजह से दोनों देशों के संबंध भी बिगड़ गए। इसी बीच आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर एक इंडिपेंडेंट ब्लॉगर ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।

निज्जर की मौत के पीछे चीन का हाथ

ब्लॉगर जेनिफर जेंग (Jennifer Zeng) ने दावा किया है कि कनाडा में अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का हाथ है। आतंकी की हत्या के पीछे चीनी सरकार के एजेंट शामिल थे। इस हत्या के जरिए चीन, भारत और पश्चिमी देशों के बीच दरार पैदा करना चाहता था।

जेनिफर जेंग एक चीनी मूल की पत्रकार हैं जो वर्तमान में अमेरिका में रह रहीं हैं। जेनिफर जेंग ने एक चीनी लेखक और  यूट्यूबर लाओ डेंग का भी जिक्र किया, जिसके हवाले से उन्होंने ये जानकारी दी।

लाओ के जरिए सामने आई जानकारी: जेनिफर जेंग

लाओ ने बताया कि इस साल जून महीने में चीन की ओर से एक  उच्च अधिकारी को 'इग्निशन प्लान' का हिस्सा बनाकर सिएटल भेजा गया था।  वहां एक गुप्त बैठक आयोजित की गई थी। चीन का उद्देश्य भारत और पश्चिमी देशों के रिश्तों को खराब करना था।

उन्होंने दावा किया, "एजेंट्स को कनाडा में सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने का काम सौंपा गया था। बैठक के बाद सीसीपी एजेंटों ने सावधानीपूर्वक हत्या की योजना को अंजाम दिया।"

हत्या करने के बाद कनाडा से फरार हुए हत्यारे:  जेनिफर जेंग

ब्लॉगर ने आरोप लगाया, "18 जून को खामोश बंदूकों से लैस एजेंटों ने निज्जर को ट्रैक किया। जब काम पूरा हो गया तो उन्होंने किसी भी सबूत को मिटाने के लिए निज्जर की कार में लगे डैश कैमरे को नष्ट कर दिया। अपराध के बाद एजेंट भाग गए।

ब्लॉगर ने आगे दावा किया कि हत्यारों ने सभी निशानों को नष्ट करने के लिए अपने हथियार को जला दिया और अगले दिन वे हवाई जहाज में कनाडा छोड़ गए।" उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हत्यारों ने जानबूझकर भारतीय उच्चारण वाली अंग्रेजी भी सीखी थी।

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से नहीं आई कोई प्रतिक्रिया 

बता दें कि रविवार दोपहर (अमेरिकी समयानुसार) वीडियो में पोस्ट किए गए जेनिफर जेंग के आरोपों पर चीनी विदेश मंत्रालय या विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है

18 जून 2023 को, भारत में नामित आतंकवादी हरदीप निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे की पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

यह भी पढ़ें: India- Canada Row: भारत के आगे नतमस्तक हुआ कनाडा, 10 अक्टूबर से पहले ही अपने राजनयिकों को दूसरे देशों में भेजा