Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 में अमेरिका और सऊदी से इन चीजों पर हो सकती है भारत की डील, चीन को लेकर भी आया बड़ा अपडेट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन के लिए भारत आ रहे हैं वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। बाइडेन वाशिंगटन को जी20 में विकासशील देशों खासकर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक वैकल्पिक भागीदार और निवेशक के रूप में पेश कर रहे हैं। बाइडेन की मंशा चीन को पीछे करने की है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 08 Sep 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
G-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका समेत सऊदी अरब के साथ भी व्यापारिक मुद्दों पर होगी चर्चा।

वाशिंगटन, रॉयटर्स। अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से एक्सियोस की एक रिपोर्ट के अनुसार , अमेरिका, सऊदी अरब, भारत और अन्य देश संभावित बुनियादी ढांचे के सौदे पर चर्चा कर रहे हैं, जो खाड़ी और दक्षिण एशिया के बीच व्यापार को फिर से व्यवस्थित कर सकता है, मध्य पूर्वी देशों को रेलवे से जोड़ सकता है और बंदरगाह द्वारा भारत से जोड़ सकता है।

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर होगा सबसे ज्यादा फोकस 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वार्ता, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात और यूरोप भी शामिल हैं, इस सप्ताह के ग्रुप ऑफ 20 (जी20) नेताओं की बैठक के मौके पर घोषणा के समय कोई ठोस परिणाम दे भी सकती है और नहीं भी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन के लिए भारत आ रहे हैं वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। बता दें बाइडेन वाशिंगटन को जी20 में विकासशील देशों, खासकर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक वैकल्पिक भागीदार और निवेशक के रूप में पेश कर रहे हैं। बाइडेन प्रशासन मध्य पूर्व में एक व्यापक राजनयिक समझौता चाहता है।

व्यापार को तेज और सस्ता करने पर भी हो सकती है चर्चा

बहु-देशीय बुनियादी ढांचे सौदे पर बातचीत की रिपोर्ट सबसे पहले एक्सियोस ने मई में दी थी। राजनयिक निहितार्थों से परे, अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस तरह के बुनियादी ढांचे के सौदे से शिपिंग समय, लागत, डीजल का उपयोग कम हो सकता है और व्यापार तेज और सस्ता हो सकता है।