Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत की G20 अध्यक्षता ने दुनिया को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई' US में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आज की बड़ी चुनौतियां चाहे जलवायु परिवर्तन हो आर्थिक प्रगति हो या सामाजिक कल्याण हो को अलग होकर प्रभावी ढंग से हल नहीं किया जा सकता। भारत ने दुनिया को एक साथ लाने के लिए जी-20 की अध्यक्षता संभाली। हमारा विषय एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य को आज सांस्कृतिक रूप से हमारे सामने बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 30 Sep 2023 08:59 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में एक मीटिंग के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर (फोटो- एक्स)

एएनआई, वाशिंगटन। EAM S Jaishankar in US: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। इस दौरान वे विश्व सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने भारत की जी-20 अध्यक्षता (G20 Presidency) को लेकर बड़ी बात कही।

भारत की जी-20 अध्यक्षता की सराहना

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दुनिया को एक साथ लाने के लिए भारत की जी-20 अध्यक्षता ने अहम भूमिका निभाई। भारत सतत विकास, हरित विकास और डिजिटल डिलीवरी में नई ऊर्जा स्थापित करने में कामयाब रहा।

(फाइल फोटो)

'भारत ने दुनिया को एक साथ लाया'

जयशंकर ने कहा कि आज की बड़ी चुनौतियां, चाहे जलवायु परिवर्तन हो, आर्थिक प्रगति हो या सामाजिक कल्याण हो, को अलग होकर प्रभावी ढंग से हल नहीं किया जा सकता। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने दुनिया को एक साथ लाने के लिए जी-20 की अध्यक्षता संभाली। हमारा विषय एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य को आज सांस्कृतिक रूप से हमारे सामने बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है।

य़ह भी पढ़ें: Canada-India News: आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा... निज्जर मामले में जयशंकर ने कनाडा को फिर सुनाया

वाशिंगटन में हो रहा विश्व सांस्कृतिक महोत्सव 2023

गौरतलब है कि विश्व सांस्कृतिक महोत्सव 2023 अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में हो रहा है। यह कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच है। आर्ट ऑफ लिविंग का चौथा संस्करण 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: 'उम्मीद है मैंने जो कहा उसे अमेरिकियों ने सुना होगा...', कनाडा के आरोपों पर बोले जयशंकर

'इस उत्सव को कोई मिस नहीं करना चाहता'

श्री श्री रविशंकर ने एक वीडियो संदेश में कहा कि चौथा विश्व सांस्कृतिक महोत्सव वाशिगंटन डीसी में हो रहा है। इस दौरान विभिन्न संस्कृतियों, धर्मों, नस्लों, लिंगों और आयु समूहों के लोग एक मंच पर होंगे और दुनिया को संदेश देंगे कि वे एक विश्व परिवार हैं। रविशंकर ने कहा कि यह एक ऐसा उत्सव है, जिसे कोई भी मिस नहीं करना चाहेगा।