Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India US Relation: 'क्वाड की वजह से भारत-अमेरिका के रिश्ते बेहतर', इजरायल-हमास युद्ध पर क्या बोले अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन?

India US Relation अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने भारत जापान ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड के माध्यम से सहयोग बढ़ाया है। क्वाड ऑस्ट्रेलिया भारत जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है। बता दें कि क्वाड ऑस्ट्रेलिया भारत जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 21 Dec 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया: अमेरिका।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, वॉशिंगटन। भारत और अमेरिका के रिश्ते 'क्वाड' की वजह से लगातार नए-नए आयाम को छूते जा रहे हैं। अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा है कि अमेरिका ने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। उन्होंने कहा कि देश ने क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया है।

अमेरिकी विदेश सचिव ने  कहा, "हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ क्वाड के माध्यम से सहयोग बढ़ाया है।"  बता दें कि  क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक नेटवर्क है।

अमेरिका ने फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल शुरू की

उन्होंने कहा कि अमेरिका "परमाणु चालित पनडुब्बियों के उत्पादन के लिए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहा है। हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नई व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपींस के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता, फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल शुरू की हैं।"

इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के बीच सहयोग हो रहा गहरा: अमेरिका

अमेरिकी विदेश सचिव ने आगे कहा कि बीजिंग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों पर अमेरिका जी7, यूरोपीय संघ और अन्य सहयोगियों और भागीदारों के साथ पहले से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है। हम नाटो और हमारे इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहे हैं।

इजराइल-हमास के बीच संघर्ष जल्द खत्म हो: एंटनी ब्लिंकन

इजराइल-हमास युद्ध पर ब्लिकंन ने कहा हमारी कोशिश है कि इजरायल के साथ 7 अक्टूबर को जो हुआ वो भविष्य में कभी न हों। वहीं, अमेरिका की कोशिश है कि इजराइल-हमास के बीच संघर्ष जल्द खत्म हो।  वहीं, इजरायल हमास के खतरे से निपट भी ले और गाजा में निर्दोष नागरिकों की हत्या न हो।

यह भी पढ़ें: 'हम रिश्ते बेहतर बनाना चाहते लेकिन...', जस्टिन ट्रूडो बोले- अमेरिका की वजह से भारत के रिश्तों में आया बदलाव