Move to Jagran APP

Veer Bal Diwas: अमेरिका में भी मनाया गया वीर बाल दिवस, पीएम मोदी ने की थी घोषणा

भारतीय अमेरिकी समुदाय ने वॉशिंगटन में पहला वीर बाल दिवस मनाया।भारतीय दूतावास ने वॉशिंगटन में अपने परिसर में कार्यक्रम आयोजन किया था। इस दौरान सिख समुदाय के चारों साहिबजादों के जीवन पर एक डिजिटल प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। Image Source- Indian Embassy US

By Edited By: Ajay SinghUpdated: Tue, 27 Dec 2022 11:02 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के भारतीय दूतावास में मनाया गया वीर बाल दिवस

वॉशिंगटन, एजेंसी। भारतीय अमेरिकी समुदाय ने वॉशिंगटन में पहला 'वीर बाल दिवस' मनाया। इस दौरान 10वें सिख गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटों के अद्वितीय बलिदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी।

गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों बाबा अजीत सिंह, बाबा जुझार सिंह, बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के शहीदी दिवस को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाता है। वे मुगलों के आगे नहीं झुके और उन्होंने अपने विश्वास की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

पीएम मोदी ने की थी वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा

गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटे बाबा अजीत सिंह और जुझार सिंह युद्ध के मैदान में लड़ते हुए वीर गति को प्राप्त हो गए थे। वहीं, बाबा जोरावर और फतेह सिंह को जिंदा ईंटों की दीवार में चुनवा दिया गया था। बताते चलें कि इस साल 9 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी।

डिजिटल प्रदर्शनी में दिखाया उनका जीवन

भारतीय दूतावास ने सोमवार को वॉशिंगटन में अपने परिसर में वीर बाल दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया था। इस दौरान सिख समुदाय के चारों साहिबजादों के जीवन पर एक डिजिटल प्रदर्शनी भी लगाई गई थी जिससे उनका स्मरण किया गया था। चार्ज डी’अफेयर्स श्रीप्रिया रंगनाथन ने सिख त्योहारों को मनाने के लिए भारत सरकार की ओर से की गई विभिन्न पहलों के बारे में भी प्रकाश डाला था।

करतारपुर कॉरिडोर का किया जिक्र

चार्ज डी’अफेयर्स श्रीप्रिया रंगनाथन ने अपने संबोधन में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन पर भी प्रकाश डाला था। उन्होंने बताया कि इसके जरिए पाकिस्तान में लाहौर के पास गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक से जोड़ा गया है।

यह भी पढ़े: Fact Check: एंबुलेंस को धक्का मारकर 20 किमी तक ले जाने वाला वीडियो तीन साल से इंटरनेट पर मौजूद, हाल का नहीं

विशेष स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट हुआ जारी

रंगनाथन ने दुनिया भर में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई पहलों पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु तेग बहादुर की 400वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए एक विशेष स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट जारी किया था।

यह भी पढ़े: आपकी यात्रा की प्लानिंग में मदद करेगा 'डिसीजन ट्री', घंटों पहले घने कोहरे का देगा अलर्ट