Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री राज चेट्टी की गूंज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने जॉर्ज लेडली अवॉर्ड से किया सम्मानित

भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री राज चेट्टी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अमेरिकी सपने को हासिल करने वाले और दूसरों के सामने आने वाली बाधाओं के बारे में मिथकों को तोड़ने के लिए बड़े डेटा का उपयोग करने के लिए जॉर्ज लेडली अवॉर्ड जीता है। जीवविज्ञानी माइकल स्प्रिंगर को कोविड के प्रसार से निपटने में मदद करने के लिए एक बेहतर कोविड परीक्षण प्रणाली बनाने के लिए भी सम्मानित किया गया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 15 Aug 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री राज चेट्टी जॉर्ज लेडली पुरस्कार से सम्मानित

मैसाचुसेट्स, एजेंसी। प्रमुख भारतीय-अमेरिकी अर्थशास्त्री राज चेट्टी को अमेरिका के प्रतिष्ठित जॉर्ज लेडली पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। चेट्टी को अमेरिकी सपने को हासिल करने वाले और दूसरों के सामने आने वाली बाधाओं के बारे में मिथकों को तोड़ने के लिए बड़े डेटा का उपयोग करने के लिए सम्मानित किया गया है।  

विश्वविद्यालय ने 9 अगस्त को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "हार्वर्ड समुदाय के किसी सदस्य को, जिसने विज्ञान में या किसी भी तरह से मानव जाति के लाभ के लिए सबसे मूल्यवान योगदान दिया है, यह पुरस्कार हर दो साल में यह दिया जाता है।"

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर चेट्टी, ऑपर्च्युनिटी इनसाइट्स के निदेशक भी हैं। यह हार्वर्ड स्थित अर्थशास्त्रियों का एक समूह है, जो असमानता का अध्ययन करता है।

परिवार के भिन्नताओं के जरिए आया विचार

चेट्टी ने कहा कि उन्हें इस काम में रुचि इसलिए हुई, क्योंकि वह नौ साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ भारत से अमेरिका आए थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने न केवल नई दिल्ली और अमेरिका के बीच बल्कि अपने और अपने चचेरे भाइयों के बीच भी असमानताएं देखी हैं।

उन्होंने कहा, "मेरे माता-पिता, जो दक्षिण भारत के बहुत कम आय वाले परिवारों और गांवों में पले-बढ़े थे, उनके पास जो अवसर थे, वे इस तथ्य से काफी प्रभावित हुए कि उनके परिवारों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें ही चुना गया था।"

चेट्टी ने कहा, "अमेरिका में कुछ जगहें हैं, जहां बिल्कुल समान पृष्ठभूमि वाले बच्चों के आगे बढ़ने की बेहतर संभावनाएं हैं। साथ ही, ऐसी भी कुछ जगहें हैं, जहां उन बच्चों की स्थिति बहुत ही खराब है।"ऐसी अन्य जगहें भी हैं जहां वे बहुत खराब दिखते हैं। यह आपके समुदाय, स्कूलों और पड़ोस के बारे में है।"

बेहद अहम है चेट्टी का योगदान

राज चेट्टी का पिछला काम लुप्त होते अमेरिकी सपने, पड़ोस की विविधता और आर्थिक गतिशीलता के प्रमुख चालक के रूप में बचपन के माहौल की भूमिका पर केंद्रित था। तब से वह नस्लीय असमानताओं और सामाजिक पूंजी और कनेक्शन की भूमिका सहित अन्य कारकों का पता लगाने में जुटे हुए थे। उन्होंने समानता और अवसर बढ़ाने के लिए सार्वजनिक नीति, नस्लीय और आर्थिक अलगाव को कम करना, स्थान-आधारित नीतियों में निवेश करना और उच्च शिक्षा को मजबूत करने पर शोध को प्रेरित किया है।

चेट्टी का कहना है कि इस शोध से पहले से ही वास्तविक दुनिया पर प्रभाव देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि लेडली पुरस्कार से उनके काम को मिली मान्यता से कुछ हद तक अर्थशास्त्र को एक विज्ञान के रूप में मान्यता मिली है।

स्प्रिंगर को भी किया गया सम्मानित

चेट्टी के साथ, जीवविज्ञानी माइकल स्प्रिंगर, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में सिस्टम बायोलॉजी के प्रोफेसर, जिन्होंने कोविड के प्रसार से निपटने में मदद करने के लिए एक बेहतर, तेज कोविड परीक्षण प्रणाली बनाई, उनको भी प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जॉर्ज लेडली पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्प्रिंगर ने नई हार्वर्ड यूनिवर्सिटी क्लिनिकल लेबोरेटरी (एचयूसीएल) को डिजाइन और संचालित करने में भी मदद की, जो परीक्षण और नमूनों का प्रबंधन करती थी। 

यूनिवर्सिटी अधिकारी ने की सराहना

यूनिवर्सिटी प्रोवोस्ट और मुख्य शैक्षणिक अधिकारी एलन एम. गार्बर ने कहा, "आर्थिक गतिशीलता पर राज का बेहतरीन काम और नीति निर्माताओं के साथ इस डेटा को साझा करने के उनके प्रयास अमेरिकी सपने को सभी के लिए अधिक सुलभ बना रहे हैं।"

गार्बर ने कहा, "माइक और राज प्रतिष्ठित शोधकर्ता हैं, जिन्होंने अपने-अपने वैज्ञानिक क्षेत्रों को काफी आगे बढ़ाया है, लेकिन वे अभी और भविष्य में अन्य लोगों की भलाई में सुधार के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।"