Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिचर्ड वर्मा को अमेरिका में बड़े राजनयिक पद के लिए किया गया नामित, अमेरिकी-भारतीयों ने जाहिर की खुशी

भारतीय- अमेरिकी वकील रिचर्ड वर्मा को अमेरिका में बड़े राजनयिक पद के लिए नामित किया गया है। इस भारतीय- अमेरिकियों में खुशी की लहर है। उनका कहना है कि वर्मा इस पद के लिए बिल्कुल सही व्यक्ति हैं।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 24 Dec 2022 03:01 PM (IST)
Hero Image
भारतीय -अमेरिकी वकील रिचर्ड वर्मा अमेरिका में बड़े राजनयिक पद के लिए नामित

वाशिंगटन, पीटीआई। भारतीय-अमेरिकी वकील रिचर्ड वर्मा को अमेरिका में एक बड़े राजनयिक पद के लिए नामित किया गया है। इस फैसले का अमेरिका में रहने वाले भारतीयों ने स्वागत किया है और साथ ही इसपर अपनी खुशी भी जाहिर की है। बता दें कि रिचर्ड वर्मा भारत में अमेरिका के राजदूत भी रह चुके हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बाइडन ने शुक्रवार को वर्मा को प्रबंधन और संसाधन राज्य के उप सचिव के रूप में नामित करने के अपने इरादे की घोषणा की। अगर अमेरिकी सीनेट द्वारा इस निर्णय को कन्फर्म कर दिया जाता है, तो 54 वर्षीय वर्मा विदेश विभाग में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय-अमेरिकी होंगे।

यह भी पढ़ें: Capitol Violence Case: दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनेंगे ट्रंप? कैपिटल हिंसा मामले में लगे साजिश रचने के आरोप

मास्टरकार्ड में इस पद पर करते हैं काम

गौरतलब है कि इस वक्त रिचर्ड वर्मा मास्टरकार्ड में मुख्य कानूनी अधिकारी और ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा, वर्मा ने 16 जनवरी, 2015 से 20 जनवरी, 2017 तक भारत में अमेरिका के राजदूत के रूप में कार्य किया है। इस नॉमिनेशन के बाद अमेरिका में प्रमुख प्रवासी संगठन 'इंडियास्पोरा' ने अपने एक बयान में कहा, 'विदेश विभाग के इस बेहद वरिष्ठ पद के लिए वर्मा को नामित करने का राष्ट्रपति बाइडन और मंत्री एंटनी ब्लिंकन का यह विकल्प काफी प्रेरणादायक है।

अमेरिकी-भारतीयों ने कहा- हर तरह से योग्य है रिचर्ड

'इंडियास्पोरा' ने कहा, 'वर्मा विदेश विभाग के शीर्ष पदों पर देश की सेवा करने के लिए बिल्कुल सही व्यक्ति हैं। सरकार की कार्यकारी और विधायी शाखाओं में उनके पर्याप्त उच्च-स्तरीय अनुभव के कारण, भारत और अमेरिका दोनों को काफी सहूलियत मिलेगी।' वहीं, प्रमुख वकील और पॉल हेस्टिंग्स एलएलपी में प्रमुख इंडियन प्रैक्टिसनर और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में लक्ष्मी मित्तल दक्षिण एशिया संस्थान के विशेषज्ञ रौनक डी देसाई ने एक बयान में कहा कि वर्मा विदेश विभाग के नंबर दो अधिकारी बनने के लिए हर तरह से योग्य हैं।

इनसे बेहतर उम्मीदवार कोई नहीं

देसाई ने आगे कहा, 'वर्मा के अनुभव और उनकी दृष्टि की गहराई उन्हें दुनिया भर में अमेरिकी हितों और मूल्यों की रक्षा करने व बढ़ावा देने में एक शक्तिशाली भूमिका निभएगी। राष्ट्रपति इससे बेहतर उम्मीदवार का नाम नहीं दे सकते थे। अमेरिकी सरकार में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय अमेरिकी बनने की पुष्टि होने पर, विदेश विभाग के मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में सेवा करने के लिए उनका नामांकन कोई अपवाद नहीं है। वह सभी के लिए एक प्रेरणा हैं।'

यह भी पढ़ें: Bomb Cyclone US: क्या होता है बॉम्ब साइक्लोन, किस तरह से बरपा रहा अमेरिका पर कहर