Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'भारत-अमेरिका संबंधों का सूत्रधार रहा है भारतवंशी समुदाय', अपने गृह नगर अमृतसर और पंजाब के लिए भारतीय राजदूत ने क्या कहा?

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारतवंशी अमेरिकी समुदाय भारत-अमेरिका के बीच संबंधों का सूत्रधार रहा है। निवर्तमान भारतीय राजदूत ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों की बहुत बड़ी भूमिका है। वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड में गुरुवार को सिख आफ अमेरिका की मेजबानी में आयोजित विदाई समारोह को संधू ने संबोधित किया।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 26 Jan 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
भारत-अमेरिका संबंधों का सूत्रधार रहा है भारतवंशी समुदायः अमेरिका में भारतीय राजदूत।

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारतवंशी अमेरिकी समुदाय भारत-अमेरिका के बीच संबंधों का सूत्रधार रहा है। निवर्तमान भारतीय राजदूत ने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों की बहुत बड़ी भूमिका है।

भारत-अमेरिका संबंध और होगा प्रगाढ़ः संधू

35 वर्ष की सेवा के बाद भारतीय विदेश सेवा के 61 वर्षीय अधिकारी संधू इसी महीने सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। भारतीय राजदूत ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध आगे और प्रगाढ़ होगा। वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड में गुरुवार को सिख आफ अमेरिका की मेजबानी में आयोजित विदाई समारोह को संधू ने संबोधित किया।

अमृतसर के लिए और भी बहुत कुछ कर सकते हैं प्रवासी

इसमें भारतवंशी समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। विशेष रूप से उपस्थित प्रवासी सिख समुदाय के लोगों ने संधू से सेवानिवृत्ति के बाद अपने गृह नगर अमृतसर और गृह प्रदेश पंजाब के लिए कुछ करने का आग्रह किया। संधू ने पंजाबी में इसका उत्तर देते कहा कि प्रवासी अमृतसर के लिए और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः विश्व की भलाई के लिए भारत-अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण, राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने भारतीय-अमेरिकियों को किया संबोधित

भारत की नियमित यात्री करते रहेंः संधू

मालूम हो कि संधू ने इससे पहले अमेरिका के प्रतिष्ठित भारतवंशियों के एक समूह को संबोधित करते हुए उनसे यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि कि वे नियमित आधार पर भारत की यात्रा करते रहें।

अपने 35 साल के शानदार करियर के बाद इस महीने के अंत में भारतीय विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे संधू ने डिजिटल विदाई समारोह में करीब 200 भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया। दो घंटे से ज्यादा समय तक चले कार्यक्रम में संधू ने कहा, 'आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके बच्चे भारत से जुड़े रहें और भारत की यात्रा करते रहें।'

यह भी पढ़ेंः 'भारत-US संबंधों को मजबूत बनाने में भारतीय राजदूत की अहम भूमिका', बाइडन के अधिकारियों ने की तरनजीत सिंह संधू की तारीफ