Move to Jagran APP

भारत सरकार को जांच में करना चाहिए सहयोग, India-Canada विवाद पर फिर आया अमेरिका का बयान

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों पर गौर किया है और हम उनसे काफी चिंतित हैं। हमारा मानना ​​है कि भारत सरकार को इसमें सहयोग करना चाहिए। भारत-कनाडा संबंधों और अमेरिका -भारत संबंधों पर इसके प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर मिलर ने कहा कि भारत अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बना हुआ है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 27 Sep 2023 06:12 AM (IST)
Hero Image
मैथ्यू मिलर ने कहा, '' हमने प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों पर गौर किया है।
वाशिंगटन, एएनआई। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में भारत पर कनाडा के आरोपों को चिंताजनक बताते हुए, अमेरिकी विदेश विभाग ने नई दिल्ली से जांच में सहयोग करने का आग्रह करते हुए अपना रुख दोहराया । विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि पूर्ण और निष्पक्ष जांच की जरूरत है।

निष्पक्ष जांच होनी चाहिए: मिलर

विदेश विभाग की ब्रीफिंग के दौरान मैथ्यू मिलर ने कहा, ''...हमने प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों पर गौर किया है और हम उनसे काफी चिंतित हैं। ये इतने चिंताजनक आरोप हैं कि हमें लगता है कि इनकी पूर्ण और निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। कनाडा ने कहा है कि वह ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

ये भी पढ़ें: न्यायाधीश ने Donald Trump को अरबों डॉलर की धोखाधड़ी के लिए पाया दोषी, कहा- ऋणदाताओं को दिया धोखा

मिलर ने कहा, "हमारा मानना ​​है कि भारत सरकार को इसमें सहयोग करना चाहिए...मैं कानून प्रवर्तन मामलों पर टिप्पणी नहीं करने जा रहा।" भारत-कनाडा संबंधों और अमेरिका -भारत संबंधों पर इसके प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर मिलर ने कहा कि भारत अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बना हुआ है , लेकिन इस मामले पर वाशिंगटन नई दिल्ली से कनाडाई जांच में सहयोग करने का आग्रह कर रहा है।

भारत जांच में कनाडा का करे सहयोग: ब्लिंकन

मिलर ने कहा कि हम स्पष्ट रूप से कनाडा की स्थिति के बारे में काफी चिंतित हैं। हमने अपने कनाडाई समकक्षों के साथ निकटता से सहयोग किया है। हमने भारत से उस जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।

हाल ही में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी कहा था कि वाशिंगटन कनाडाई आरोपों पर गहराई से चिंतित है, उन्होंने कहा कि अमेरिका जवाबदेही देखना चाहता है और इसे महत्वपूर्ण कहा कि जांच एजेंसी अपना काम करे और परिणाम की ओर ले जाए।

न्यूयॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका ने सीधे तौर पर भारत सरकार से बातचीत की है। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका कनाडा के साथ बहुत बारीकी से परामर्श कर रहा है और मुद्दे पर समन्वय कर रहा है। उन्होंने इसे महत्वपूर्ण बताया कि भारत जांच पर कनाडाई लोगों के साथ काम करे।

ये भी पढ़ें: रिपब्लिकन की दावेदार हेली ने बाइडन पर साधा निशाना, कहा- राष्ट्रपति ने USA को चीन पर अधिक निर्भर बना दिया