Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Krystle Kaul: कौन हैं भारतवंशी कश्मीरी पंडित क्रिस्टल कौल? जो लड़ रही हैं अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव

क्रिस्टल कौल अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव लड़ रही हैं जो भारतीय मूल की कश्मीरी पंडित हैं। कौल नौ भाषाएं अंग्रेजी हिंदी उर्दू पंजाबी स्पेनिश इतालवी अरबी दारी और कश्मीरी बोलती हैं। वह वर्जीनिया के 10वें कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट से चुनाव लड़ रही हैं। क्रिस्टल कौल का कहना है मैं आधी कश्मीरी पंडित और आधी सिख हूं। मुझे दोनों सांस्कृतिक पृष्ठभूमियों पर गर्व है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Fri, 23 Feb 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव लड़ रहीं भारतवंशी कश्मीरी पंडित क्रिस्टल कौल। (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। कश्मीरी मूल की क्रिस्टल कौल (Kystle Kaul) अमेरिकी कांग्रेस का चुनाव लड़ रही हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ क्रिस्टल कौल का कहना है कि अमेरिकी कांग्रेस के लिए उनका चुनाव सिख परंपरा की एकता और समुदाय को वापस देने की मजबूत भावना से प्रेरित है।

चुनाव लड़ने पर क्या बोलीं क्रिस्टल कौल?

क्रिस्टल कौल ने कहा, मैं आधी कश्मीरी पंडित और आधी सिख हूं। मुझे दोनों सांस्कृतिक पृष्ठभूमियों पर गर्व है। अमेरिका में द्विसांस्कृतिक होना कुछ अनोखा है और कुछ ऐसा जिसे मैंने अपनाया है। उन्होंने कहा कि मुझे आज चुनाव में पहले कश्मीरी पंडित और वर्तमान में अमेरिका में कांग्रेस के लिए एकमात्र सिख महिला के रूप में खड़े होने पर गर्व है।

कौन हैं क्रिस्टल कौल?

बता दें कि कौल नौ भाषाएं अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, स्पेनिश, इतालवी, अरबी, दारी और कश्मीरी बोलती हैं। वह वर्जीनिया के 10वें कांग्रेसनल डिस्टि्रक्ट से चुनाव लड़ रही हैं। मौजूदा डेमोक्रेट जेनिफर वेक्सटन दोबारा चुनाव नहीं लड़ रही हैं, इसलिए यह एक स्वतंत्र सीट है।

यह भी पढ़ेंः Krystle Kaul: कश्मीरी मूल की महिला Biden की पार्टी से लड़ेंगी चुनाव, जीती तो रच देंगी इतिहास

कौल ने कहा कि मेरी नानी विमल चड्ढा मलिक मुझे न्यूयार्क के लांग आइलैंड में ग्लेन कोव गुरुद्वारा ले जाती थीं। वहां मैंने सिख परंपराओं और एकता की धारणा के बारे में बहुत कुछ सीखा। मुझे उस पर गर्व है। यह कुछ ऐसा है, जिसने मुझे वापस देने की मजबूत भावना दी है और यह उन मूल मूल्यों में से एक है, जिसे मैं कांग्रेस के लिए उम्मीदवारी के लिए अपनाती हूं।