Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के प्रतिभावान छात्रों की लिस्ट में प्रीशा चक्रवर्ती शामिल, 90 देशों के 16 हजार छात्रों दिया था एग्जाम

भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती (9) को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ ने दुनिया के सबसे प्रतिभावान छात्रों की सूची में शामिल किया है। प्रीशा को 90 देशों के 16 हजार छात्रों की परीक्षा के परिणाम के आधार में सूची में स्थान दिया गया है। प्रीशा ने 2023 की गर्मियों में ग्रेड-3 की छात्रा के रूप में जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) द्वारा आयोजित परीक्षा दी थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 15 Jan 2024 09:06 PM (IST)
Hero Image
दुनिया के प्रतिभावान छात्रों की सूची में प्रीशा चक्रवर्ती शामिल (फोटो, सोशल मीडिया)

पीटीआई, वॉशिंगटन। भारतवंशी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती (9) को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ ने दुनिया के सबसे प्रतिभावान छात्रों की सूची में शामिल किया है। प्रीशा को 90 देशों के 16 हजार छात्रों की परीक्षा के परिणाम के आधार में सूची में स्थान दिया गया है।

कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट स्थित वॉर्म स्पि्रंग एलीमेंटरी स्कूल की छात्रा प्रीशा ने 2023 की गर्मियों में ग्रेड-3 की छात्रा के रूप में जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (जेएच-सीटीवाई) द्वारा आयोजित परीक्षा दी थी।

30 प्रतिशत से भी कम छात्र एसएटी के लिए होते हैं पात्र

अपने आसाधरण प्रदर्शन के लिए प्रीशा को एसएटी (स्कॉलैस्टिक असिस्मेंट टेस्ट), एसीटी (अमेरिकन कालेज टेस्टिंग), स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट अथवा सीटीवाई टैलेंट सर्च के रूप में सम्मानित किया गया। इसमें 30 प्रतिशत से भी कम छात्र अपने परिणाम के आधार पर उच्च सम्मान अथवा एसएटी के लिए पात्र होते हैं।

प्रीशा ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए

प्रीशा चक्रवर्ती ने परीक्षा के मौखिक और मात्रात्मक अनुभागों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। यह उपलब्धि प्रीशा को गणित, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, रसायन विज्ञान, भौतिकी, पढ़ने और लिखने में ग्रेड दो से 12 के उन्नत छात्रों के लिए 250 से अधिक जॉन्स हॉपकिंस सीटीवाई के ऑनलाइन और ऑन कैंपस कार्यक्रमों के लिए पात्र बनाती है।

ये भी पढ़ें: Nargis Mohammadi: ईरानी कोर्ट ने नोबेल विजेता नरगिस मोहम्मदी की सजा और बढ़ाई, मोबाइल फोन रखने पर रहेगा बैन