Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US में भारतवंशियों ने रैली निकाल जाह्नवी के लिए मांगा न्याय, मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग

अमेरिका में भारतवंशी युवती जाह्नवी कंडुला की मौत पर पुलिसकर्मी की ओर से की गई संवेदनहीन टिप्पणी का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। भारतीय समुदाय के 200 से अधिक लोगों ने रैली निकालकर जाह्नवी के लिए न्याय की मांग की है। इसके साथ ही भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने सिएटल पुलिस से मामले की गंभीरता से जांच करने की अपील की है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 15 Sep 2023 04:38 PM (IST)
Hero Image
US में भारतवंशियों ने रैली निकाल जाह्नवी के लिए मांगा न्याय (फोटो, सोशल मीडिया)

सिएटल, एजेंसी। अमेरिका में भारतवंशी युवती जाह्नवी कंडुला की मौत पर पुलिसकर्मी की ओर से की गई संवेदनहीन टिप्पणी का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। भारतीय समुदाय के 200 से अधिक लोगों ने रैली निकालकर जाह्नवी के लिए न्याय की मांग की है। इसके साथ ही भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने सिएटल पुलिस से मामले की गंभीरता से जांच करने की अपील की है।

सिएटल काउंसिल की सदस्य क्षमा सावंत ने भी पुलिस की जवाबदेही तय करने की बात कही है। गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में भारतवंशी युवती की सिएटल में पुलिस वाहन की टक्कर में मौत हो गई थी। जांच करने पहुंचे पुलिसकर्मी का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह अपने एक सहयोगी से मामले के संबंध में बातचीत के दौरान मौत पर संवेदनहीन टिप्पणी करते हुए हंसता नजर आ रहा है। वीडियो के सामने आने के बाद लोगों में गुस्सा है।

भारतीय राजदूत ने मामले में विरोध दर्ज कराया

भारतीय राजदूत ने अमेरिकी प्रशासन से इस संबंध में अपना विरोध दर्ज कराया है, जिसके बाद कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बुधवार को इस घटना को चिंतित करने वाला बताया। वाणिज्य दूतावास ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, "हमने इस दुखद केस में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सिएटल और वाशिंगटन के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वॉशिंगटन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाया है।"

थॉमस स्ट्रीट के पास टहलते हुआ था एक्सीडेंट

साउथ लेक यूनियन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी परिसर की 23 साल की भारतीय छात्रा जाहन्वी कंडुला 23 जनवरी को डेक्सटर एवेन्यू नॉर्थ और थॉमस स्ट्रीट के पास टहल रही थी, तभी सिएटल पुलिस वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि वह दूर जा गिरी थी। वाहन केविन डेव चला रहे थे।

बता दें कि वीडियो में हंसने वाले आरोपी पुलिसकर्मी डेनियल ऑडरर को इस केस की जांच सौंपी गई थी, लेकिन उसने अनजाने में अपना बॉडी कैमरा चालू छोड़ दिया। कैमरा में ऑडरर की सारी हरकतें कैद हो गईं, जिसमें उसे हंसते हुए और यह कहते हुए सुना गया कि कंडुला के जीवन का "सीमित मूल्य" था और बस 11,000 डॉलर का चेक लिख दो, वह वैसे भी 26 साल की थी।

ये भी पढ़ें: दो हफ्ते से चीनी रक्षा मंत्री गायब! अमेरिकी राजदूत ने 'नजरबंदी' की जताई आशंका, चीन ने साधी चुप्पी