Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mary Millben: गायिका मैरी मिलबेन ने भारत को दी 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोलीं- आजादी महज स्मृति नहीं

तरराष्ट्रीय गायिका व अफ्रीकन-अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन ने भारतीयों को 77वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) की बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी महज स्मृति नहीं है अपितु भविष्य के मार्गदर्शन के लिए एक मशाल है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान गायिका मैरी मिलबेन ने समापन समारोह में प्रस्तुति दी थी। इस दौरान भी उन्होंने भारत की तारीफ की थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 14 Aug 2023 09:11 PM (IST)
Hero Image
गायिका मैरी मिलबेन ने भारत को दी 77वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एएनआई। अंतरराष्ट्रीय गायिका व अफ्रीकन-अमेरिकी अभिनेत्री मैरी मिलबेन (International Singer Mary Millben) ने सोमवार को भारतीयों को 77वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) की बधाई दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी महज स्मृति नहीं है अपितु भविष्य के मार्गदर्शन के लिए एक मशाल है।

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे पर दी थी प्रस्तुति

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान गायिका मैरी मिलबेन ने समापन समारोह में प्रस्तुति दी थी। इस दौरान भी उन्होंने भारत की तारीफ की थी।

गायिका मैरी मिलबेन ने क्या कहा था?

उन्होंने कहा था कि आप एक और स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं। हमें उस असाधारण यात्रा पर विचार करना चाहिए जो हमें यहां लेकर आई है। इस ऐतिहासिक अवसर पर आप केवल एक तारीख को याद नहीं कर रहे हैं। आप उस अथक भावना, अटूट संकल्प और अटूट आशा का सम्मान कर रहे हैं जिसने एक राष्ट्र को जन्म दिया।

गायिका मैरी मिलबेन ने किया भारतीयों से आह्वान

गायिका मैरी मिलबेन ने भारतीयों से विविधता में एकता को अपनाने, एकजुटता की शक्ति का जश्न मनाने और सभी के भीतर मौजूद क्षमता का दोहन करने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी कहा कि अपने जुनून को उद्देश्य, अपने विचारों को नवाचार और अपनी चुनौतियों को अवसरों में बदलें।

मैरी मिलबेन ने समझाया तिरंगे का महत्व

गायिका ने भारत के झंडे के तीनों रंगों के महत्व को भी समझाया। मैरी मिलबेन ने कहा कि जब आप अपना तिरंगा झंडा फहराते हैं तो उसका केसरिया रंग साहस और बलिदान का प्रतिनिधित्व करता है। सफेद रंग शांति और सच्चाई का प्रतीक है और हरा रंग विकास और प्रचुरता का प्रतीक है।