Move to Jagran APP

Iran President Helicopter Crash: इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद ईरान की मदद से पीछे हटा अमेरिका, विदेश विभाग ने दिया यह कारण

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि जब ईरानी सरकार ने अमेरिका से सहायता मांगी तो उसने स्पष्ट कर दिया कि वह सहायता देने के लिए तैयार है जैसा कि वह इस प्रकार के किसी विदेशी सरकार के अनुरोध के जवाब में करेगा। स्थिति के अनुसार लेकिन कोई सहायता प्रदान करने में सक्षम नहीं था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Tue, 21 May 2024 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 04:24 PM (IST)
ईरानी सरकार ने अमेरिका से उस घातक हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच में सहायता करने का अनुरोध किया है।

पीटीआई, वाशिंगटन। ईरानी सरकार ने अमेरिका से उस घातक हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच में सहायता करने का अनुरोध किया है, जिसमें राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, उनके विदेश मंत्री और छह अन्य लोग मारे गए थे। लेकिन एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक के अनुसार, वाशिंगटन सामरिक कारणों के कारण बड़े पैमाने पर तेहरान की सहायता नहीं करेगा।

ईरान के सर्वोच्च नेता 85 वर्षीय अयातुल्ला अली खामेनेई के संभावित उत्तराधिकारी 63 वर्षीय रईसी, उनके विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और छह अन्य लोग सोमवार को कोहरे में हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ घंटों बाद मृत पाए गए। दो प्रमुख नेताओं की मृत्यु के कारण मध्य पूर्व में असाधारण तनाव व्याप्त है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि जब ईरानी सरकार ने अमेरिका से सहायता मांगी तो उसने स्पष्ट कर दिया कि वह सहायता देने के लिए तैयार है, जैसा कि वह इस प्रकार के किसी विदेशी सरकार के अनुरोध के जवाब में करेगा। स्थिति के अनुसार, लेकिन कोई सहायता प्रदान करने में सक्षम नहीं था।

यह भी पढ़ें: Ebrahim Raisi Death: बम विस्फोट में हुई थी मोहम्मद अली रजई की मौत, इब्राहिम रईसी के निधन पर इजरायल की सफाई; रूस बोला- हम करेंगे जांच में सहयोग

मिलर ने संवाददाताओं से कहा, "मैं विवरण में नहीं जा रहा हूं, लेकिन ईरानी सरकार ने हमसे सहायता मांगी थी। हमने कहा कि हम सहायता करने के इच्छुक होंगे। यह कुछ ऐसा है जो हम इस स्थिति में किसी भी सरकार के संबंध में करेंगे। अंततः बड़े पैमाने पर तार्किक कारणों से हम वह सहायता प्रदान करने में सक्षम नहीं थे।"

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रईसी के लिए आधिकारिक संवेदना व्यक्त करने और मौन के क्षण में भाग लेने पर एक सवाल के जवाब में मिलर ने कहा कि अमेरिका बिल्कुल स्पष्ट था कि रईसी लगभग चार दशकों तक ईरानी लोगों के दमन में एक "क्रूर भागीदार" थे। हालांकि, वाशिंगटन ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना जैसी घटना में किसी भी जान के नुकसान पर खेद व्यक्त किया।

मिलर ने कहा, "हमें जीवन के किसी भी नुकसान का अफसोस है। हम हेलीकॉप्टर दुर्घटना में किसी को मरते हुए नहीं देखना चाहते। लेकिन इससे एक न्यायाधीश और ईरान के राष्ट्रपति के रूप में उनके रिकॉर्ड की वास्तविकता और यह तथ्य नहीं बदल जाता कि उनके हाथ खून से नहीं रंगे हैं।"

उन्होंने कहा, "ईरान के प्रति हमारा मौलिक दृष्टिकोण न बदला है और न ही बदलेगा। हम ईरान के लोगों का समर्थन करना, उनके मानवाधिकारों, एक खुले, मुक्त समाज और लोकतांत्रिक भागीदारी की उनकी आकांक्षाओं की रक्षा करना जारी रखेंगे।"

यह भी पढ़ें: Iran President Election: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में राष्ट्रपति चुनाव का एलान, इस दिन होंगे इलेक्शन

मिलर ने पूर्व ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ की एक टिप्पणी का भी जवाब दिया, जिन्होंने इस घटना के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों को दोषी ठहराया था। ईरान ने उस दुर्घटना के लिए कोई कारण नहीं बताया है, जिसके कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

सरकारी आईआरएनए समाचार एजेंसी के अनुसार, रविवार को दुर्घटना में बेल 212 हेलीकॉप्टर में सवार सभी आठ लोगों की मौत हो गई, जिसे ईरान ने 2000 के दशक की शुरुआत में खरीदा था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.