Move to Jagran APP

US News: उत्तरी सोमालिया में अमेरिकी सेना के हमले में ISIS सरगना बिलाल की मौत, अन्य 10 लड़ाके भी मारे गए

अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक सैन्य अभियान के तहत इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के एक वरिष्ठ नेता को मार गिराया। इस अभियान में ISIS के अन्य 10 लड़ाके भी मार गिराए गए। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 27 Jan 2023 05:45 AM (IST)
Hero Image
उत्तरी सोमालिया में अमेरिकी सेना के हमले में ISIS सरगना बिलाल की मौत। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में एक सैन्य अभियान के तहत इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के एक वरिष्ठ नेता को मार गिराया। इस अभियान में ISIS के अन्य 10 लड़ाके भी मार गिराए गए। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने नाम न छापने के शर्त पर पत्रकारों को बताया कि सोमालिया में अमेरिका द्वारा नामित आईएसआईएस सरगना बिलाल अल-सुदानी (Bilal al-Sudani) अपने करीब 10 सहयोगियों के साथ अभियान में मारा गया। अधिकारियों के मुताबिक, बिलाल अल-सुदानी पूरे अफ्रिका में आईएसआईएस के विस्तार और अन्य गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

अमेरिकी राष्ट्रपति से मिली थी ऑपरेशन की हरी झंडी

अधिकारियों ने कहा कि इस सैन्य ऑपरेशन को इस सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से हरी झंडी मिल गई थी, जिसके बाद 24 घंटे के अंदर इसको अंजाम दिया गया। हालांकि अधिकारियों ने इस ऑपरेशन के बारे में अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया। उन्होंने सूडान द्वारा अमेरिका के लिए किसी भी प्रकार के खतरे को स्पष्ट करने से इंकार कर दिया। अधिकारियों से बताया कि अमेरिकी सेना द्वारा उत्तरी सोमालिया में की गई सैन्य कार्रवाई में किसी भी नागरिक के हताहत होने की सूचना नहीं है।

संगठन का कर रहा था विस्तार

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी सोमालिया से बिलाल अल-सुदानी पूरे अफ्रिका में आईएसआईएस के विस्तार और अन्य गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

मारे गए सभी आईएसआईएस के सदस्य

अधिकारियों ने कहा कि मारे गए सभी लोग आईएसआईएस के सदस्य हैं। हालांकि अधिकारियों ने खुफिया जानकारी मिलने के सवाल पर किसी भी प्रकार के जानकारी देने से इंकार कर दिया। उन्होंने बताया कि इस सैन्य अभियान में एक अमेरिकी सैनिक चोटिल हुआ है, जिसे अमेरिकी सैन्य सेवा कुत्तों में से एक ने काट लिया था।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: सिनेमा हॉल के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों की पांच साल पुरानी तस्वीर एडिट करके ‘पठान’ से जोड़कर वायरल

Budget 2023: हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी में कमी की मांग, महामारी पूल और डिविडेंड पर टैक्स छूट की उम्मीद