Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्रग तस्करी की दुनिया का 'गॉडफादर' दशकों तक गिरफ्तारी से बचता रहा, अमेरिका ने रखा था 125 करोड़ रुपये का इनाम

अमेरिकी पुलिस ने मैक्सिको के कुख्यात सिनालोआ कार्टेल के दो प्रमुख व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। जिसमें से एक इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा और दूसरा एल चापो के बेटे में से एक जोक्विन गुजमैन लोपेज है। इन दोनों कुख्यात ड्रग तस्करों को गुरुवार को अमेरिकी पुलिस ने टेक्सास में गिरफ्तार किया। अमेरिकी पुलिस के मुताबिक जांबाडा को टेक्सास के एल पासो में काफी नाटकीय तरीके से गिरफ्तार किया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 30 Jul 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
मैक्सिको के कुख्यात सिनालोआ कार्टेल के सरगना इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा टेक्सास के एल पासो से गिरफ्तार।

एजेंसी, मैक्सिको। दुनिया के सबसे शक्तिशाली ड्रग माफियाओं में एक और मैक्सिको के कुख्यात सिनालोआ कार्टेल के सरगना इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा को टेक्सास के एल पासो में अमेरिकी संघीय एजेंटों ने नाटकीय तरीके से गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि जांबाडा दशकों से अमेरिकी पुलिस और जांच एजेंसी से बचता रहा है।

उसे बहुत ही चालाकी और नाटकीय तरीके से गिरफ्तार किया गया। जांबाडा को उसी शख्स ने गिरफ्तार कराया है, जिसके साथ उसने शुरुआती दौर में ड्रग्स तस्करी का धंधा शुरू किया था। वह शख्स अभी अमेरिकी जेल में बंद है और उसका नाम जोआक्विन “एल चापो” है।

जांबाडा को नाटकीय तरीके से किया गया गिरफ्तार

अमेरिकी पुलिस के कहने पर एल चापो के बेटे ने जांबाडा को मैक्सिको से विमान में बैठने के लिए मजबूर किया, और कहा कि यह विमान दक्षिण मैक्सिको जाएगा, जहां कार्टेल का कोई जरूरी काम है लेकिन विमान दिशा बदलकर टेक्सास में उतरा, जहां अमेरिकी पुलिस इस डॉन का पहले से इंतजार ही कर रही थी। अमेरिकी पुलिस के लिए यह एक बड़ी गिरफ्तारी है जो मैक्सिको के आपराधिक दुनिया को नया आकार दे सकती है, बल्कि संभावित सत्ता-हथियाने वाले युद्ध की स्थिति में हिंसा को भी जन्म दे सकती है।

आज तक पुलिस के चंगुल से बचता रहा कार्टेल का सरगना

इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा जिसकी उम्र अब 76 की मानी जाती है वह वह मेक्सिको के सबसे खतरनाक ड्रग तस्करों में से एक है। उसने एल चापो के साथ कुख्यात सिनालोआ कार्टेल की स्थापना की थी। दशकों से वह ड्रग व्यापार में एक प्रमुख व्यक्ति रहा है। अपने कई अन्य साथियों की तरह वह सुर्खियों से दूर रहा है। उसने हमेशा से ड्रग तस्करी के धंधे में चालाकी और विवेक का इस्तेमाल किया है, जिसके कारण वह अब तक पकड़ से बचा रहा है।

वह बेहद पुराने तरीकों से काम करता है। धन और शक्ति के प्रदर्शन से वह परहेज करता रहा, जो कई ड्रग तस्करों के पतन का कारण रहे हैं। माना जाता है कि अमेरिका में दशकों से जो नशे का जाल फैला हुआ है, उसके लिए इन्हीं दोनों ड्रग माफियाओं को जिम्मेदार माना जाता है। एकजमाने में कहा जाता था कि दुनिया की कोई ऐसी जेल नहीं बनी, जो उन्हें वहां रोक पाए। मैक्सिको की सरकारें उन पर हाथ डालने से भी डरती रही हैं।

अमेरिकी पुलिस ने रखा था इनाम

संयुक्त राज्य अमेरिका ने जांबाडा की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने के लिए $15 मिलियन का इनाम रखा था, उस पर कोकीन, हेरोइन, मेथामफेटामाइन और फेंटेनाइल की तस्करी का आरोप लगाया था। यह इनाम प्रतिद्वंद्वी जलिस्को न्यू जनरेशन कार्टेल के प्रमुख नेमेसियो "एल मेनचो" ओसेगुएरा के लिए प्रस्तावित $10 मिलियन से अधिक था।

बता दें कि सिनालोआ कार्टेल के सरगना इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा और एल चापो के बेटे में से एक जोक्विन गुजमैन लोपेज को गुरुवार को टेक्सास में गिरफ्तार किया गया था। एल चापो संयुक्त राज्य अमेरिका में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।

कार्टेल की कमान जांबाडा के हाथ में थी

अमेरिकी पुलिस के मुताबिक, एल चापो के गिरफ्तार होने के बाद जांबाडा ने पूरी तरह इस कार्टेल की कमान अपने हाथों में ले ली। हालांकि, पहले वह संगठन के लिए लॉजिस्टिक क्वार्डिनेशन का काम करता था, मतलब उसका काम विमान, कंटेनर जहाजों और बसों जैसे तमाम तरीकों से संयुक्त राज्य अमेरिका में कोकीन और हेरोइन के साथ ड्रग की खेप पहुंचाना थी।

जहां सिनालोआ कार्टेल में वह लो-प्रोफाइल रहता था, वहीं उसका ध्यान पूरी तरह केवल बिजनेस पर होता था। वह सारे आपरेशंस को चुपचाप ही अंजाम देता था। उसी की अगुवाई में सिनालोआ कार्टेल ने फेंटेनाइल, एम्फैटेमिन, मारिजुआना और हेरोइन सहित ड्रग्स की पूरी दुनिया में तस्करी का वैश्विक नेटवर्क विकसित किया।

ड्रग तस्करी की दुनिया का कैसे बना 'गॉडफादर'

इस्माइल “एल मेयो” जांबाडा का जन्म 1 जनवरी 1948 को हुआ था। उसका जन्म मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। लेकिन परिवार का ड्रग्स से कोई नाता नहीं था। जांबाडा खुद-ब-खुद नशे के कारोबार की ओर बढ़ गया।नशीली दवाओं के व्यापार में उनका एक लंबा इतिहास है, उसने कोलंबियाई कोकीन आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंध बनाए रखते हुए ड्रग बेचने वाले कई गैंग लार्ड्स के साथ मिलकर काम किया।