Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UN On Israel Iran: ईरान के परमाणु स्थलों को इजरायल बना सकता है निशाना, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी प्रमुख ने सोमवार को कहा कि वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इजरायल संभवतः ईरानी परमाणु सुविधाओं को निशाना बना रहा है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ईरानी सुविधाओं का निरीक्षण मंगलवार को फिर से शुरू करेगी। इजरायल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार को कहा कि उनका देश ईरान द्वारा सप्ताहांत में किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले का जवाब देगा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:50 AM (IST)
Hero Image
Iran Israel War: ईरान के परमाणु स्थलों को इजरायल बना सकता है निशाना

रॉयटर्स, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी प्रमुख (United Nations nuclear watchdog chief) ने सोमवार को कहा कि वह इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इजरायल संभवतः ईरानी परमाणु सुविधाओं को निशाना बना रहा है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ईरानी सुविधाओं का निरीक्षण मंगलवार को फिर से शुरू करेगी।

इजरायल के सैन्य प्रमुख ने सोमवार को कहा कि उनका देश ईरान द्वारा सप्ताहांत में किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले का जवाब देगा, जो 1 अप्रैल को दमिश्क में उसके दूतावास परिसर पर एक संदिग्ध इजरायली हवाई हमले के जवाब में शुरू किया गया था।

यह मध्य पूर्व में संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए उत्सुक सहयोगियों द्वारा संयम बरतने के आह्वान के बीच आया है।

आईएईए के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि ईरान ने सुरक्षा कारणों से रविवार को अपनी परमाणु सुविधाएं बंद कर दीं और जब वे सोमवार को फिर से खुल गईं, तो उन्होंने आईएईए निरीक्षकों को तब तक दूर रखा जब तक हम यह नहीं देख लेते कि स्थिति पूरी तरह से शांत है।

ग्रॉसी ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, हम कल फिर से काम शुरू करने जा रहे हैं। इसका हमारी निरीक्षण गतिविधि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

ईरानी परमाणु सुविधाओं पर इजरायली हमले की संभावना के बारे में पूछे जाने पर ग्रॉसी ने कहा, हम हमेशा इस संभावना को लेकर चिंतित रहते हैं। उन्होंने अत्यधिक संयम बरतने का आग्रह किया।

IAEA नियमित रूप से ईरान की मुख्य परमाणु सुविधाओं जैसे नटानज में इसके संवर्धन संयंत्रों का निरीक्षण करता है जो देश के परमाणु कार्यक्रम के केंद्र में हैं।

ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह से शांतिपूर्ण है, लेकिन पश्चिमी शक्तियां तेहरान पर परमाणु बम बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाती हैं।

यह भी पढ़ें- जिला न्यायपालिका में दिव्यांगों के लिए चार फीसदी आरक्षण संबंधी याचिका पर केंद्र, राज्यों को नोटिस; सुप्रीम कोर्ट ने मांगा जवाब

यह भी पढ़ें- Subbarao: प्रणब, चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते समय आरबीआई पर रहता था दबाव, पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने किया दावा