Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को घुमाया फोन, बड़े सैन्य हमले की तैयारी कर रहा ईरान

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने रविवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से फोन पर बात की। उन्होंने दावा किया है कि ईरान इजरायल पर बड़े सैन्य हमले की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी सेना ने पहले ही कहा था कि वह इजरायली सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और युद्धपोत तैनात करेगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
ईरान बड़े सैन्य हमले की कर रहा तैयारी (Image: ANI)

वाशिंगटन, रॉयटर्स। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने रविवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन से फोन कर कहा कि इजरायल पर बड़े सैन्य हमले की ईरान तैयारी कर रहा है। हालात को देखते हुए आस्टिन ने पश्चिम एशिया में एक गाइडेड मिसाइल पनडुब्बी की तैनाती का आदेश दिया और यूएसएस अब्राहम लिंकन विमान वाहक समूह को क्षेत्र में और अधिक तेजी से जाने के लिए कहा गया है। लेकिन के इस महीने के अंत तक क्षेत्र में पहुंचने की उम्मीद थी।

लड़ाकू जेट और युद्धपोत तैनात

अमेरिकी सेना ने पहले ही कहा था कि वह इजरायली सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और युद्धपोत तैनात करेगी। स्थानीय समाचार एजेंसियों ने ईरानी रिवोल्यूशनरी गा‌र्ड्स के डिप्टी कमांडर के हवाले से कहा है कि ईरान 31 जुलाई को तेहरान में हमास नेता की हत्या पर इजरायल पर हमले को तैयार था।

ईरान और हिजबुल्ला के संभावित हमलों को देखते हुए इजरायली वायु सेना ने अपने कर्मियों की विदेश यात्रा निलंबित कर दी है। वहीं, वेटिकन ने ईरान से पश्चिम एशिया में संघर्ष को बढ़ावा देने से हर तरह से दूर रहने का आह्वान किया है।इस बीच, इजरायली सेना ने सोमवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस पर हमला तेज कर दिया। इसमें 18 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हुए।

गाजा के जिटौन में पांच और रफा में दो लोगों की मौत

गाजा के जिटौन में पांच और रफा में दो लोग मारे गए। इजरायली चेतावनी के बाद खान यूनिस से लोगों का पलायन जारी है। वहीं, लड़ाई जारी रहने के कारण हमास गुरुवार को होने वाली मिस्त्र और कतर की मध्यस्थता वार्ता के नवीनतम दौर को लेकर आश्वस्त नहीं दिख रहा है। उसने कहा है कि इजरायल की ओर से आगे बढ़ने के कोई संकेत नहीं दिख रहे।

हमास ने कहा कि बातचीत के आगे के दौर या नए प्रस्तावों की जगह मध्यस्थों को इजरायल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के विचारों पर आधारित युद्धविराम प्रस्ताव स्वीकार करने के लिए मजबूर करना चाहिए, जिसे हमास ने स्वीकार कर लिया है। वहीं, एक संयुक्त बयान में फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के नेताओं ने गाजा में संघर्ष विराम, हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की वापसी और मानवीय सहायता की निरंतर डिलीवरी के आह्वान का समर्थन किया है।

नेतन्याहू और गैलेट के बीच तीखी नोकझोंक

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की रक्षा मंत्री के साथ युद्ध के लक्ष्य को लेकर तीखी नोकझोंक सामने आई है। गैलेंट ने गाजा में हमास के खिलाफ पूर्ण जीत के नेतन्याहू के लक्ष्य को बकवास कहकर खारिज कर दिया। वहीं, नेतन्याहू कार्यालय की ओर से कहा गया है कि इजरायल का युद्ध लक्ष्य संपूर्ण जीत है, जिसमें हमास का सफाया और बंधकों की रिहाई शामिल है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं जॉर्ज सोरोस? जिन्हें माना जाता है PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप का कट्टर आलोचक, अब हिंडनबर्ग को लेकर BJP ने किया हमला