Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा के नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए इजरायल और मिस्र से बात कर रहा अमेरिका, व्हाइट हाउस ने क्या कहा?

Israel Gaza War इजरायल और हमास के बीच लगातार पांचवें दिन संघर्ष चल रहा है। इस बीच अमेरिका ने दोनों तरफ के आम नागरिकों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा है कि हम गाजा के नागरिकों के लिए सुरक्षित रास्ते के बारे में इजराइल और मिस्र से बात कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: गाजा के नागरिकों को लेकर अमेरिका चिंतित! (फोटो, रायटर्स)

रायटर्स, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच लगातार पांचवें दिन संघर्ष चल रहा है। इस बीच अमेरिका ने दोनों तरफ के आम नागरिकों की सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा है कि हम गाजा के नागरिकों के लिए सुरक्षित रास्ते के बारे में इजराइल और मिस्र से बात कर रहे हैं।

सुलिवन ने व्हाइट हाउस में मीडिया से कहा, "हम इस सवाल पर जोर दे रहे हैं कि बातचीत चलती रहे, लेकिन इसका विवरण कुछ ऐसा है जिस पर एजेंसियों के बीच चर्चा हो रही है। मैं इस समय इसके बारे में सार्वजनिक रूप से ज्यादा नहीं बता सकता।"

इजरायली हवाई हमलों में 900 फिलिस्तीनी मारे गए

शनिवार (7 अक्टूबर) को इजरायल के ऊपर फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास ने 5,000 रॉकेट्स से हमला कर दिया। इसके जवाब में इजरायल ने युद्ध की घोषणा करते हुए गाजा में पलटवार कर दिया। अबतक दोनों तरफ से सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अबतक इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 900 फिलिस्तीनी मारे गए और 4,600 से ज्यादा घायल हो गए हैं।

हमास के हमले में 1,000 से ज्यादा की मौत

वही, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि गाजा में 180,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी आश्रयस्थलों में रह रहे हैं। वाशिंगटन में इजरायल के दूतावास ने कहा कि हमास के हमलों में मरने वालों की संख्या 1,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं, अमेरिका, फ्रांस, प्रिटेन, जर्मनी, इटली, कनाडा आदि देशों ने कहा है कि इजरायल को आत्मरक्षा का अधिकार है। मंगलवार की प्रेस वार्ता में गाजा में नागरिक की मौतों के बारे में पूछे जाने पर सुलिवन ने अमेरिका और इजरायल के बारे में कहा, "हम जानबूझकर नागरिकों को निशाना नहीं बनाते हैं।"

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं कि हमारे सैन्य अभियान कानून और युद्ध के कानून के अनुसार हों।"

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा हमले में लापता हो गया पूरा परिवार, भाई का कर लिया अपहरण, इजरायल युवती की दर्दभरी कहानी