Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: अमेरिका ने हमास से जुड़े आठ व्यक्तियों पर लगाए नए प्रतिबंध, आतंकी संगठन को दी सख्त चेतावनी

अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित प्रमुख नामों में से एक खालिद कद्दूमी है जो जॉर्डन का नागरिक है और लंबे समय से हमास का सदस्य और ईरान में हमास का प्रतिनिधि हैं। वह हमास और ईरानी सरकार के बीच संपर्क का काम करता है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 28 Oct 2023 02:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने हमास से जुड़े आठ व्यक्तियों पर लगाए नए प्रतिबंध (फाइल फोटो)

एएनआई, वॉशिंगटन। Israel Hamas War Update। संयुक्त राज्य अमेरिका हमास से संबंध रखने वाले आठ व्यक्तियों पर नए प्रतिबंध लगा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने इसकी घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि हमास और अन्य प्रमुख आतंकवादी संगठनों से संबंध रखने वाली चार संस्थाओं पर भी प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

इससे पहले अमेरिका ने आतंकवादी समूह की फंडिंग में शामिल हमास से जुड़े प्रमुख अधिकारियों, वित्तीय नेटवर्क और ईरान-आधारित संगठनों पर नए प्रतिबंध लगाए। 

ट्रेजरी विभाग ने बयान जारी कर बताया कि-

आज की कार्रवाई हमास के निवेश पोर्टफोलियो में अतिरिक्त संपत्तियों और उन व्यक्तियों को केंद्रित करती है जो हमास-संबद्ध कंपनियों द्वारा प्रतिबंधों की सेंधमारी में मददगार है। नए प्रतिबंधों में ट्रेजरी ईरान में हमास के एक अधिकारी और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के सदस्यों के साथ-साथ एक गाजा-आधारित इकाई को भी शामिल कर रहा है, जिसने हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) को अवैध ईरानी फंड के लिए एक माध्यम के रूप में काम किया है।

हम कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे...

अमेरिकी ट्रेजरी के उप सचिव वैली एडेइमो ने कहा कि वॉशिंगटन हमास की फंडिंग को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि, हमास की वित्तीय गतिविधियों और फंडिंग के स्रोतों को लगातार निशाना बनाकर भयानक आतंकवादी हमले करने की उसकी क्षमता को और कम करने के लिए हम कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ेंः Al-Aqsa Mosque: इजरायल ने युवाओं को अल-अक्सा मस्जिद में नहीं पढ़ने दी नमाज, केवल पांच हजार बुजुर्गों को मिली इजाजत

अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित प्रमुख नामों में से एक खालिद कद्दूमी है जो जॉर्डन का नागरिक है और लंबे समय से हमास का सदस्य और ईरान में हमास का प्रतिनिधि हैं। वह हमास और ईरानी सरकार के बीच संपर्क का काम करता है।